Thursday, April 18, 2024

हाल के वर्षों में हिंसा ने रामनवमी उत्सव को कैसे प्रभावित किया है ?

19 April 2024

https://azaadbharat.org 


🚩भगवान श्री रामजी के अवतरण पर रामनवमी पर हिंदू हर्षोल्लास से मानते है। लेकिन कट्टरपंथी हिंदुओं को अपने त्योहार भी खुशी से मनाने नही देते हैं, कुछ दिन पहले मुस्लिम समुदाय का त्योहार ईद मनाया गया लेकिन किसी भी हिन्दू ने एक पत्थर भी नही मारा जबकि कई जगह पर सड़को पर भी नमाज पढ़ी गई फिर भी कोई हिंसा नही हुई, लेकिन जैसी ही राम नवमी पर हिंदू अपना त्योहार मनाने लगे तो इस्लामी कट्टरपंथी हिंसा पर उतर आए और कुछ तथाकथित सेकुलर नेता बोलते है की संवेदनसिल इलाके से हिंदुओं को यात्रा नही निकालना चाहिए लेकिन सवाल ये है की संवेदनसिल इलाका कहा से आ गया भारत देश एक ही है, पाकिस्तान नही है जब भारत देश एक ही है फिर संवेदनसिल इलाका कोई नही होता है, वोट बैंक के लिए कुछ स्वार्थी नेताओं ने संवेदनसिल इलाका बना दिया है, पूरा भारत एक ही हैं। सभी धर्मो के लोगों को अपना त्योहार शांतिपूर्ण मनाना देना चाहिए।


🚩हाल के वर्षों में, रामनवमी समारोह के परिणामस्वरूप देश भर में हिंसक झड़पें हुई हैं। जो अनिवार्य रूप से भगवान राम के जन्म का उत्सव है, उसने 2017 के बाद से एक हिंसक मोड़ ले लिया है।


🚩हाल के वर्षों में, रामनवमी समारोह ने हिंसक रूप ले लिया है। झड़पों और दंगों से घिरे, भगवान राम के जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए 2017 से जुलूसों पर पत्थरों, चाकुओं और यहां तक कि बंदूकों के साथ हमला किया गया है। जैसे ही हम इस वर्ष के जश्न की ओर बढ़ते हैं, पिछले वर्षों की हिंसा का संकेत मिलता है।


🚩राम नवमी एक हिंदू त्यौहार है जो हिंदू धर्म में सबसे प्रतिष्ठित देवताओं में से एक, भगवान राम के जन्मदिन का जश्न मनाता है। यह त्यौहार चैत्र नवरात्रि उत्सव के अंत का भी प्रतीक है।


🚩रामनवमी से एक दिन पहले कलकत्ता हाई कोर्ट ने विश्व हिंदू परिषद और अंजनी पुत्र सेना को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में जुलूस निकालने की इजाजत दे दी थी।


🚩2017 से, पश्चिम बंगाल में रामनवमी समारोह के दौरान झड़पें देखी गई हैं और पिछले साल भी कुछ अलग नहीं था। हावड़ा, दालखोला और पूर्वी राज्य के अन्य शहरों में झड़पें हुईं। हालाँकि, बंगाल एकमात्र राज्य नहीं है जहाँ रामनवमी समारोह हिंसा का शिकार हुआ।   


🚩रामनवमी और हिंसा - एक नज़र


🚩राम नवमी उत्सव कम से कम छह राज्यों - पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात में हिंसक हो गया।


🚩पश्चिम बंगाल में हावड़ा, हुगली, शिबपुर और दालखोला से हिंसा की खबरें आईं। पूरे शहर में वाहनों को आग लगा दी गई, दुकानों में तोड़फोड़ की गई और पथराव किया गया। बंगाल में भी झड़पों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।


🚩महाराष्ट्र में , औरंगाबाद में एक राम मंदिर के बाहर दो व्यक्तियों के बीच विवाद झड़प में बदल गया और लोगों ने पथराव किया और वाहनों में आग लगा दी। इन झड़पों में 51 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। औरंगाबाद के साथ-साथ मलाड और जलगांव में भी झड़प हुई.


🚩गुजरात में भी हिंसा भड़क उठी , जहां वडोदरा में दो रामनवमी जुलूसों पर हमला किया गया। विश्व हिंदू परिषद द्वारा निकाले गए जुलूस पर फ़तेहपुर इलाके में हमला किया गया। हालांकि झड़प का सटीक कारण स्पष्ट नहीं है, सोशल मीडिया पर रिपोर्टों और वीडियो में भीड़ को जुलूस के दौरान सांप्रदायिक रूप से आरोपित टिप्पणियां करते हुए दिखाया गया है, जिसके परिणामस्वरूप तनाव बढ़ गया।


🚩रामनवमी के दौरान कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में भी हिंसक झड़पें हुईं। दोनों राज्यों में, जैसे ही रामनवमी जुलूस मस्जिदों से होकर गुजरा, झड़पें बढ़ गईं।   


🚩इसके अलावा, बिहार में , रामनवमी जुलूस के हजरतगंज मोहल्ला क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश के बाद झड़पें हुईं, जिसकी अनुमति नहीं दी गई थी।


🚩इन छह राज्यों के अलावा, हरियाणा में भी रामनवमी के दौरान सांप्रदायिक तनाव की सूचना मिली, जब एक जुलूस के सदस्यों ने एक मस्जिद पर अपने झंडे फहराए और जुलूस के दौरान सांप्रदायिक नारे लगाए।


🚩रामनवमी के दौरान हिंसा कोई दुर्लभ घटना नहीं है लेकिन तुलनात्मक रूप से सीमित थी। 2012 से 2015 के बीच पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश से कुछ झड़पें हुईं।


🚩हालाँकि, 2017 के बाद से त्योहार के दौरान हिंसक झड़पों की घटनाएं बढ़ गईं। 2018 में, देश भर में झड़पों या दंगों की 17 घटनाएं दर्ज की गईं और 2022 में, पांच राज्यों (झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात और गोवा) और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में भी राम नवमी के दौरान हिंसा की सूचना मिली। - आउटलुक


🚩राम नवमी पर देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा की गई, हर जगह निशाने पर थे हिंदू। पत्थरबाजी से एक कदम आगे बढ़ बमबाजी और आगजनी करके हिंदुओं को खौफ में रखने का षड्यंत्र किया गया। दो कदम आगे बढ़ प्रोपेगेंडा फैलाया गया कि हिंसा हिंदुओं ने ही की, वो मुस्लिमों को सता रहे। ‘शांतिप्रिय’ इस्लामी इकोसिस्टम के कट्टर मुस्लिम सिपाहियों ने इस प्रोपेगेंडा की पटकथा लिखी। इसे दूर-दूर तक फैलाने का काम किया वामपंथी इकोसिस्टम ने।


🚩हिंदुओं की मांग है की हम किसी अन्य त्योहार में दखल नहीं करते है फिर हमारे त्योहार हमे शांतिपूर्ण क्यों नही मनाने दिया जा रहा है? इनपर सरकार कड़ी कार्यवाही करें यही मांग हैं।


🔺 Follow on


🔺 Facebook


https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:


http://instagram.com/AzaadBharatOrg


🔺 Twitter:


twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:


https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

No comments:

Post a Comment