Friday, August 30, 2024

बिजली महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश का अनोखा मंदिर

 31 August 2024

https://azaadbharat.org


🚩बिजली महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश का अनोखा मंदिर


🚩बिजली महादेव मंदिर, हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत कुल्लू शहर में स्थित एक प्राचीन और रहस्यमयी मंदिर है। यह मंदिर व्यास और पार्वती नदियों के संगम के पास, ऊंचे पर्वत की चोटी पर स्थित है, जो भक्तों और पर्यटकों दोनों के लिए आकर्षण का केंद्र है। 


 🚩कुल्लू घाटी की मान्यता और पौराणिक कथा:

कुल्लू घाटी की मान्यता के अनुसार, यह घाटी एक विशालकाय सांप के रूप में मानी जाती है। कहा जाता है कि इस विशालकाय सांप का वध भगवान शिव ने किया था। उसी स्थान पर भगवान शिव का यह मंदिर बना है, जिसे बिजली महादेव के नाम से जाना जाता है। 


 🚩शिवलिंग पर गिरती है आकाशीय बिजली:

इस मंदिर की सबसे अनोखी विशेषता यह है कि यहां के शिवलिंग पर हर 12 साल में एक बार भयंकर आकाशीय बिजली गिरती है। मान्यता है कि यह आकाशीय बिजली भगवान शिव की शक्ति का प्रतीक है। बिजली गिरने से मंदिर का शिवलिंग पूरी तरह खंडित हो जाता है। हाल ही में, दो साल पहले ही यहां बिजली गिरी थी, जिससे शिवलिंग टूट गया था, लेकिन इस घटना में कभी कोई जनहानि नहीं होती।


 🚩खंडित शिवलिंग की पुनर्स्थापना:

इस मंदिर के पुजारी खंडित शिवलिंग के टुकड़ों को इकट्ठा करते है और मक्खन के साथ उन्हें जोड़ते है। कुछ महीनों के बाद, शिवलिंग फिर से ठोस रूप में परिवर्तित हो जाता है और कुछ समय बाद पिंडी अपने पुराने शिवलिंग के स्वरूप में आ जाती है। इस प्रक्रिया को देखकर लगता है जैसे भगवान शिव स्वयं अपनी पिंडी को फिर से जीवित कर रहे है। इस अनोखे चमत्कार के कारण यहां के निवासियों ने भगवान शिव को "मक्खन महादेव" का नाम भी दिया है। 


 🚩भक्तों के लिए आस्था और रोमांच का केंद्र:

बिजली महादेव मंदिर तक पहुंचने के लिए भक्तों को करीब 3 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई करनी पड़ती है, जो कि घने जंगलों और सुंदर पहाड़ियों के बीच से होकर गुजरती है। इस यात्रा के दौरान, भक्तों को प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत अनुभव मिलता है। मंदिर के पास से घाटी और नदियों का नज़ारा बेहद मनमोहक होता है। 


 🚩भक्तों की आस्था और मंदिर का महत्त्व:

बिजली महादेव मंदिर न केवल धार्मिक आस्था का केंद्र है, बल्कि यह प्राकृतिक सुंदरता और रोमांच का अनुभव भी कराता है। यहां आनेवाले भक्त भगवान शिव की महिमा का अनुभव करते है और इस अनोखे मंदिर के दर्शन करके खुद को धन्य मानते है। 


🚩यह वीडियो उस समय का है जब अंतिम बार बिजली गिरी थी, और भक्तों ने इस अद्भुत घटना का अनुभव किया। 


🚩इस मंदिर की कहानी हमें यह सिखाती है कि प्रकृति और भगवान की शक्तियों का आदर और सम्मान करना चाहिए। कुल्लू घाटी के इस अनोखे मंदिर की यात्रा न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से बल्कि एक अद्वितीय अनुभव के रूप में भी यादगार रहती है।


🔺 Follow on


🔺 Facebook

https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:

http://instagram.com/AzaadBharatOrg


🔺 Twitter:

twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:

https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4

No comments:

Post a Comment