Sunday, June 25, 2023

अब बच्चें बनेंगे होनहार क्यूँकि पढ़ेगे सही इतिहास सुन्दर बदलाव...

 अब बच्चें बनेंगे होनहार क्यूँकि पढ़ेंगे सही इतिहास...

यूपी बोर्ड सिलेबस में हुआ बड़ा प्रभावी और सुन्दर बदलाव...




24 June 2023

http://azaadbharat.org


🚩हिन्दुस्थान में अनेकों शूरवीर, बुद्धिमान और साहसी महापुरुष पैदा हुए , जिन्होंने हवाई जहाज से लेकर परमाणु तक की खोजें की , मानव से महेश्वर बनाने की युक्तियां दीं । गृहस्थियों को भी स्वस्थ्य, सुखी और सम्मानित जीवन जीने की कला सिखाने के साथ-साथ ईश्वर प्राप्ति ही मानव जीवन का एकमात्र उद्देश्य है यह बताया ।


🚩पर दुर्भाग्य की बात यह है , कि भारत के इतिहास में उन सनातनी महापुरुषों को आजतक कहीं स्थान नहीं दिया गया था । इसके विपरीत क्रूर, लुटेरे, बलात्कारी मुगलों और भारत को गुलामी की ज़जीरों में जकड़ने वाले अंग्रेजों का ही इतिहास पढ़ाया जाता रहा है । 


🚩अब खुशी की बात है , कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बच्चों के सिलेबस में बड़ा बदलवा करने का निर्णय लिया है । अब हमारे बच्चों को सही इतिहास पढ़ाया जाएगा । जिससे भारत के बच्चे अपने देश की महिमा और अपने पूर्वजों की महानता से अवगत होंगे और निश्चित रूप से होनहार बनेंगे । ज़ाहिर है अपना गौरवशाली इतिहास पढ़ने और जानने के बाद बच्चे विदेशी संस्कृति के आकर्षण और विधर्मियों की कूटनीतिक चालों में कदापि नहीं फंसेंगे...

भारत फिर से विश्वगुरु पद पर आसीन हो यही संतों का संकल्प रहा है और उत्तर प्रदेश सरकार का यह निर्णय उसी ओर बढ़ता हुआ एक ठोस कदम है ।


🚩उत्तर प्रदेश सरकार का सही निर्णय 


🚩उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड के सिलेबस में बड़ा बदलाव किया है। कक्षा 9-12 के छात्रों को अब विद्यालयों में नियमित और अनिवार्य रूप से देश की 50 महान हस्तियों की जीवनगाथा पढ़ाई जाएगी। इसमें महर्षि पतंजलि से लेकर श्रीमद् आद्यशंकराचार्य, महावीर , गुरुनानक देव, छत्रपति शिवाजी महाराज, मंगल पांडेय, बिरसा मुंडा, रानी लक्ष्मीबाई, चन्द्रशेखर आजाद, वीर सावरकर, सरदार वल्लभ भाई पटेल और ए.पी.जे. अब्दुल कलाम आदि तक के नाम शामिल हैं।


🚩मीडिया रिपोर्ट के अनुसार... इन तमाम हस्तियों की जीवनी को नैतिक शिक्षा, शारीरिक शिक्षा और योग के विषयों में शामिल किया जाएगा। ये विषय सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होंगे। यही नहीं, छात्रों के लिए इन विषयों में पास होना भी जरूरी होगा। हालाँकि बोर्ड परीक्षा यानी 10वीं और 12वीं के छात्रों की मार्कशीट में इन विषयों के नंबर नहीं जोड़े जाएँगे। ग़ौरतलब है, जुलाई 2023 से स्कूल खुलने के बाद नए सिलेबस के तहत पढ़ाई होगी।


🚩बता दें कि , इन 50 हस्तियों के नामों की सूची पहले ही सरकार को भेजी जा चुकी थी। सरकार की मंजूरी के बाद अब ये हस्तियाँ सिलेबस का भी हिस्सा होंगी। यूपी बोर्ड के 27 हजार से अधिक सरकारी तथा सरकार द्वारा सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9-12 तक के 1 करोड़ से अधिक छात्र इन महापुरुषों की जीवनी पढ़ेंगे।


🚩किस कक्षा में क्या पढ़ेंगे छात्र


🚩यूपी बोर्ड की कक्षा 9 के छात्र गौतम बुद्ध, छत्रपति शिवाजी महाराज, चंद्रशेखर आजाद, बिरसा मुंडा, बेगम हजरत महल, वीर कुंवर सिंह, ईश्वर चंद्र विद्यासागर, ज्योतिबा फुले, विनायक दामोदर सावरकर (वीर सावरकर), विनोबा भावे, श्रीनिवास रामानुजन और जगदीश चंद्र बसु की जीवन गाथा पढ़ेंगे।


🚩वहीं कक्षा 10 के सिलेबस में स्वामी विवेकानंद, मंगल पांडे, रोशन सिंह, सुखदेव, खुदी राम बोस, लोकमान्य बालगंगाधर तिलक, गोपाल कृष्ण गोखले, मोहन दास करमचंद गाँधी की जीवनी को जोड़ा गया है।


🚩कक्षा 11वीं के छात्रों के लिए महर्षि पतंजलि, सुश्रुत, महावीर जैन, राम प्रसाद बिस्मिल, भगत सिंह, भीमराव अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, महामना मदन मोहन मालवीय, अरविंद घोष, राजा राम मोहन रॉय, सरोजिनी नायडू, नाना साहिब और डॉ होमी जहाँगीर भाभा को सिलेबस में शामिल किया गया।


🚩इसके अलावा, कक्षा 12वीं के सिलेबस में श्रीमद् आद्यशंकराचार्य जी , गुरु नानक देव जी , श्री रामकृष्ण परमहंस, गणेश शंकर विद्यार्थी जी , श्री राजगुरु, रवींद्रनाथ टैगोर जी , लाल बहादुर शास्त्री जी , महारानी लक्ष्मी बाई, महाराणा प्रताप जी , बंकिम चंद्र चटर्जी,  डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम , रामानुजाचार्य, पाणिनी, आर्यभट्ट और सी.वी. रमन की जीवन गाथा शामिल की गई।


🚩साल 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में पाठ्यक्रम में बदलाव करने का वादा किया था। साथ ही कहा था , कि चन्द्रशेखर आजाद, रामकृष्ण परमहंस समेत अन्य महापुरुषों की जीवनी को सिलेबस में शामिल किया जाएगा। इस वादे को पूरा करते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी बोर्ड के सिलेबस में बदलाव किया है।


🚩भारत का इतिहास – हैरान करने वाली बातें🚩कुछ बुद्धिजीवियों का मानना है, कि भारत की सभ्यता कुछ 8000 साल पुरानी है। लेकिन सत्य यह है , कि भारतीय संस्कृति सनातन संस्कृति है । और इससे भी खास बात यह है कि , इतनी पुरानी सभ्यता आजतक अपना वजूद सुदृढ बनाए हुए है , तो निसंदेह इसमें जरूर कुछ खास बात है और वह खासियत है हमारे महान पूर्वज ( साधु-संत, ऋषि-मुनि और वीर,साहसी महान हस्तियां )


🚩सनातनी सभ्यता ने विश्व का मार्गदर्शन किया है । हमारे शास्त्रों से ही विश्व ने चलना सीखा है । भारत माता के वेद अपौरुषेय और सनातन हैं और पूरे विश्व ने इन्हीं वेदों का किसी न किसी रूप में अनुसरण किया ही है । विज्ञान हो या फिर ब्रह्माण्डीय ज्ञान, तकनीक हो या फिर धर्म, सभी बातें आपको भारत माता के इतिहास में सबसे पहले मिल जायेंगी ।


🚩विज्ञान की बात करें , तो अत्यंत उत्कृष्ट वायुयानों और जलयानों का वर्णन रामायण व महाभारत में मिलता है । परमाणु अस्त्र-शस्त्रों का भी वर्णन हमारे शास्त्रों में मिलता है । परंतु निराशाजनक बात यह थी , कि हमारे बच्चों को स्कूल की किताबों में अबतक भारत माता को गरीब और अनपढ़ बताया जाता था । भारत माता का झूठा इतिहास ही हमसब स्कूलों की किताबों में आजतक  पढ़ते आए हैं ।



🚩अबतक के भारत का इतिहास – यानि की...वामपंथियों द्वारा रचा गया झूठा इतिहास


🚩भारत को इतिहास में वामपंथियों ने सांपों-सपेरों और नट-जादूगरों का देश बताया है । परंतु असल में भारत माता का सच्चा इतिहास चाणक्य, मनु और कौटिल्य पर आधारित है । यहां सपेरों का इतिहास नहीं बल्कि मंगल, सूरज और चांद तारों की हैरान करनेवाली रहस्यमयी बातें बताई गयी हैं । भारत ने ही ‘शुन्य’ का आविष्कार किया है । सौर-ऊर्जा की बातें हजारों सालों पहले भारत में ही बताई गयी हैं ।


🚩उत्तर प्रदेश सरकार की ही भाँति आज आवश्यकता है , कि सम्पूर्ण भारत के बच्चों को विद्यालयों में हमारे देश का सही इतिहास पढ़ाया जाए...

ताकि हमारे आज के नौनिहाल और आनेवाली पीढ़ियां अपने भारतीय होने का गर्व अनुभव कर सकें...

यदि ऐसा हुआ तो वह दिन दूर नहीं जब भारत एक बार फिर से विश्वगुरु पद पर आसीन होगा ।



🔺 Follow on


🔺 Facebook

https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:

http://instagram.com/AzaadBharatOrg


🔺 Twitter:

 twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:

https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

No comments:

Post a Comment