जो आत्महत्या करने का सोचते हैं वो हो जाये सावधान !!
भारत में हर साल एक लाख से ज्यादा लोग #आत्महत्या करते हैं, जो विश्व के औसत का बड़ा हिस्सा है।
सरकारी
आंकड़ों के अनुसार 2014 में 1,31,666 लोगों ने आत्महत्या की। #आत्महत्या
करने वालों में 80% लोग साक्षर थे, जो देश की राष्ट्रीय साक्षरता दर 74% से
अधिक है।
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suicide |
अभी
10वीं और 12वीं के बोर्ड के #रिजल्ट आने के बाद कई #विद्यार्थी जो कम
मार्क आने या ना पास हो जाने पर आत्म हत्या कर लेते है । वे बिलकुल उचित
नही है ।
जो भी स्वयं या परिचित आत्महत्या का सोचते हो उन्हें जरूर ये लेख पढ़ें और पढ़ाये -
#आत्महत्या : कायरता की पराकाष्ठा
मृत्यु
एक ईश्वरीय वरदान है, फिर भी यदि कोई #आत्महत्या करता है तो वह #महापाप है
। परमात्मा ने हमें यह अमूल्य मानव चोला दिया है तो हमारा कर्तव्य है कि
हम इसे साफ-सुथरा रखें, इसे स्वस्थ-तंदुरुस्त रखें । ऐसा नहीं कि मृत्यु
जरूरी है तो अनाप-शनाप खाकर मौत को आमंत्रण दें, आत्महत्या करें । यद्यपि
कपड़ा मैला होता है, गलता है, फटता है लेकिन उसे जानबूझकर फाड़ देना तो
बेवकूफी है । ऐसे ही शरीर बूढ़ा होता है, बीमार होता है, मरता है- यह
प्रकृति की व्यवस्था है, शरीर को जानबूझकर मौत के मुँह में धकेलना ठीक नहीं
।
कुछ
विद्यार्थी जो #परीक्षा में #विफल हो जाते हैं, व्यापारी जो बाजार की मंदी
की चपेट में आ जाते हैं उनमें से कमजोर मनवाले कई घबराके अथवा चिंता-तनाव
से घिरके आत्महत्या कर लेते हैं । ऐसे लोगों को चाहिए कि वे कभी नकारात्मक न
सोचें, पलायनवादिता के या हलके विचार न करें । असफल हो जायें तब भी भागने
के या आत्महत्या के विचार न करें, फिर से पुरुषार्थ करें तो अवश्य सफल
होंगे ।
‘स्कंद
पुराण’ के काशी खंड, पूर्वार्द्ध (12.12,13) में आता है : ‘आत्महत्यारे
घोर नरकों में जाते हैं और हजारों नरक-यातनाएँ भोगकर फिर देहाती सूअरों की
योनि में जन्म लेते हैं । इसलिए समझदार मनुष्य को कभी भूलकर भी आत्महत्या
नहीं करनी चाहिए । आत्महत्यारों का न तो इस लोक में और न परलोक में ही
कल्याण होता है ।’
‘पाराशर स्मृति (4.1,2)’ के अनुसार ‘आत्महत्या करनेवाला मनुष्य 60 हजार वर्षों तक अंधतामिस्र नरक में निवास करता है ।’
मनुष्य
का जीवन कुदरत ने ऐसा लचीला बनाया है कि वह जितनी चाहे उतनी उन्नति कर
सकता है । कठिन-से-कठिन परिस्थिति से जूझकर, दुःख-मुसीबतों और विघ्न-बाधाओं
के सिर पर पैर रखके परम पद तक पहुँच सकता है । बस, उस योग्यता का पता चल
जाय, उस योग्यता पर विश्वास हो जाय ।
भृकुटि
बिलास सृष्टि लय होई । जिसके भौंह के इशारेमात्र से सृष्टि का प्रलय हो
जाता है, ऐसा सर्वसमर्थ परब्रह्म परमात्मा तुम्हारा सखा होकर बैठा है और
जरा-सी मंदी आयी तो तुम फाँसी लगाकर मर गये, खेत-खली में जरा-सी गड़बड़ हुई
और तुम आत्महत्या करने लगे, क्या तुच्छ बुद्धि है ! धिक्कार है आत्महत्या
करनेवालों को ! ऐसे लोगों को ‘गधा’ कह दें तो गधे भी नाराज हो जायेंगे ।
बोलेंगे : ‘बाबा ! हमने कहाँ आत्महत्या की ? हम तो डंडे सहते हैं,
सर्दी-गर्मी सहते हैं, दुःख सहते हैं । खाने को मिला-न-मिला तो भी चुप्पी
रखकर दूसरे दिन बोझा उठाते हैं, फिर भी हम कभी आत्महत्या नहीं करते ।’
आत्महत्यारे
को ‘कुत्ता’ बोलें तो कुत्ता बोलेगा : ‘हम भूख-प्यास, फटकार सहते रहते
हैं, डंडे, पत्थर सहते हैं फिर भी आत्महत्या नहीं करते । हमें कहीं पूँछ
दबानी पड़ती है, कहीं हिलानी पड़ती है लेकिन हम तो जी रहे हैं ।’ तो
आत्महत्यारों को कुत्ता बोलोगे तो कुत्तों की बदनामी होगी । जो आत्महत्या
करते हैं उनको गधा कहो, कुत्ता कहो, तो ये सब नाराज हो जायेंगे ।
मनुष्य
विषय-विलास, शराब-कबाब और डिस्को करके पिशाच-सा जीवन जीकर मरने को नहीं
आया है । #आत्महत्या करना भोगी और #कायर मन की पहचान है । सत्कर्म,
सद्गुरुओं का सान्निध्य-सेवन और आत्मसाक्षात्कार करके मुक्त होना यह मनुष्य
मन की पहचान है ।
नासमझ
लोग क्या करते हैं ? जरा-सा दुःख पड़ता है तो दुःख देनेवाले पर लांछन लगाते
हैं, परिस्थितियों को दोष देते हैं अथवा अपनेको पापी समझकर अपनेको ही
कोसते हैं । कुछ कायर तो आत्महत्या करने तक का सोच लेते हैं । कुछ पवित्र
होंगे तो किन्हीं संत-महात्मा के पास जाकर दुःख से मुक्ति पाते हैं ।
जो
गुरुओं के द्वार पर जाते हैं उनको कसौटियों से पार होने की कुंजियाँ सहज
में ही मिल जाती हैं । इससे उनके दोनों हाथों में लड्डू होते हैं । एक तो
संत-सान्निध्य से हृदय की तपन शांत होती है, समस्या का हल मिलता है,
साथ-ही-साथ जीवन को नयी दिशा भी मिलती है ।
मानव
को किसी भी परिस्थिति में #आत्महत्या का विचार नहीं करना चाहिए तथा अपने
मन को दुःखी होने से बचाना चाहिए । दुनिया में जो भी दुःख है वह अज्ञान का
ही फल है, नासमझी का ही फल है । जहाँ-जहाँ दुःख है, वहाँ-वहाँ नासमझी है ।
बिना नासमझी के दुःख टिक नहीं सकता, हो नहीं सकता । शरीर की बीमारी को अपनी
बीमारी मानते हैं यह बेवकूफी है । नश्वर सफलता को अपनी सफलता मानते हैं,
नश्वर विफलता को अपनी विफलता मानते हैं, अपने-आपको शरीर मानते हैं और जो
छूट जानेवाली हैं उन चीजों को मेरी मानते हैं । यह अज्ञान है कि नहीं है ?
मरने के बाद भी जो रहेगा उसको नहीं जानते और जो मर जानेवाला है उसको ‘मैं’
मानते हैं । बेवकूफी है कि नहीं है ?
छोटे-मोटे
नहीं, गेटे जैसे विद्वान भी कभी आत्महत्या का विचार कर लेते हैं परंतु डर
के मारे कर नहीं पाते । कई विद्वान भी आत्महत्या कर लेते हैं क्योंकि
वेदव्यासजी का ज्ञान नहीं है । नहीं तो एक कुत्ता जिसकी टाँग कटी है, पूँछ
कटी है, शरीर में घाव पड़े हैं उसको कोई मारने जाय तो अपने जीवन की रक्षा के
लिए सब प्रयत्न करेगा और आज का मानव आत्महत्या कर लेता है, कितनी बेवकूफी
है ! ये बरसात के पतंगे हैं न, दीये में आते हैं और अंग जल जाते हैं,
फरफराते हैं, फिर भी आप उनको मारने की कोशिश करो तो बचने के लिए वे भी
छटपटायेंगे, वहाँ से भागेंगे ।
जीवनदाता
ने जीवन दिया है तो अपनी तरफ से उसको बचाने का सब प्रयत्न करना चाहिए । जो
आत्महत्या करते हैं उनको कई वर्षों तक शरीर नहीं मिलता और भटकते रहते हैं ।
जो आत्महत्या करके मर गया, उसको कंधा देनेवाले को भी हानि होती है, दुःख
उठाना पड़ता है । ‘पाराशर स्मृति’ व ‘कौटिल्य अर्थशास्त्र’ में तो यहाँ तक
लिखा गया है कि जिसने आत्महत्या की उसने प्रकृति की, ईश्वर की दी हुई
शरीररूपी सौगात से खिलवाड़ किया है, उसका अपमान किया है, उस अभागे को कंधा
मत दो । किसी गंदगी उठानेवाले को बोलो कि उसका शव रस्सी से बाँधकर मार्ग से
घसीटता हुआ ले जाय, ताकि उसको देखकर दूसरा ऐसी बेवकूफी न करे ।
आप
सत्य का, ईश्वर का आश्रय लीजिये और परिस्थितियों के प्रभाव से बचिये । जो
लोग परिस्थितियों को सत्य मानते हैं वे उनसे घबराकर कभी आत्महत्या की बात
भी सोचते-करते हैं; यह बहुत बड़ा अपराध है ।
मैंने
सूरत में सत्संग किया (दिसम्बर 2008 में) तब आर्थिक मंदी की चपेट में आये
रत्न-कलाकारों को संदेश दिया कि जो मुसीबत में आकर आत्महत्या करने का विचार
करते हैं उन्हें चाहिए कि अपनी दैन्य अवस्था का, लाचारी का तो पता चल गया,
अब भगवान के सामर्थ्य का थोड़ा चिंतन करो और कमरा बंद करके भगवान को आर्त
भाव से प्रार्थना करो, आँसू बहाओ : ‘भगवान ! मैं कुटुम्ब का पालन नहीं कर
सकता हूँ और आप सर्वसमर्थ हो...’ ऐसी प्रार्थना करते-करते भगवान को दंडवत्
प्रणाम करके लेट जाओ, भगवान के गले पड़ जाओ । अपनी तरफ से पुरुषार्थ में कमी
न करो लेकिन जब आत्महत्या करने की नौबत आ रही है तो अहं का विसर्जन करो ।
उसी समय नहीं तो एकाध दिन में रास्ता निकल आयेगा ।
रात अँधियारी हो, काली घटाएँ छायी हों ।
मंजिल तेरी दूर हो, हर तरफ से मजबूर हों ।।
फिर क्या करोगे ?
अच्युतानन्त गोविन्द नामोच्चारणभेषजात् ।
नश्यन्ति सकला रोगाः सत्यं सत्यं वदाम्यहम् ।।
‘हे अच्युत ! हे अनंत ! हे गोविंद ! - इस नामोच्चारणरूप औषध से तमाम रोग नष्ट हो जाते हैं, यह मैं सत्य कहता हूँ... सत्य कहता हूँ ।’
आत्महत्या यह मानस रोग है । मन की कायरता की पराकाष्ठा होती है तभी आदमी आत्महत्या का विचार करता है तो उस समय भगवान को पुकारो ।
#मीडिया
को समाज की यह सेवा करनी चाहिए कि जो #आत्महत्या करते हैं उनकी तस्वीर
देकर नीचे ऐसे कड़क शब्द लिखने चाहिए कि पढ़नेवाले कभी आत्महत्या का विचार ही
न करें ।
जहाँ भी आत्महत्याएँ होती हों वहाँ इस सत्संग का जरा प्रचार होना चाहिए ।
(ऋषि प्रसाद, अप्रैल 2009 से)
आत्महत्या महापाप है
‘‘दुःख को सहन करके पापों को नष्ट करो ।’’
चाहे
कितनी ही आफतें आ जायें, कितना ही दुःख हो जाये, कितना ही अपमान हो जाय
लेकिन आत्महत्या कभी नहीं करना चाहिए । आत्महत्या दुर्बलता, हीन विचार व
कायरता की पराकाष्ठा है । हीन विचार आते ही हरि ॐ... ॐ... ॐ... का पवित्र
गुंजन 10-15 मिनट तक जोर से करें ।
दस-पन्द्रह
श्वास जोर से मुँह से छोड़ें । ‘जीवन रसायन’ पुस्तक को साथ में रखें तथा
दिन में थोड़ा-थोड़ा पढ़ा करें । इससे समस्त दुर्बलताओ को कुचलने तथा महान्
बनने में मदद मिलेगी । पहले के किये हुए कर्मों के फलस्वरूप जो दुःखदायी
परिस्थिति आनेवाली होगी वह तो आयेगी ही ।
अवश्यमेव भोक्तव्यं कृतं कर्म शुभाशुभम् ।
ना भुक्तं क्षीयते कर्म जन्म कोटिशतैरपि ।।
आत्महत्या
करके भी कोई उससे बच नहीं सकता है । उलटे आत्महत्या का एक नया पापकर्म हो
जायेगा । परंतु अगर हम दुःखदायी परिस्थिति को सहन कर लेंगे तो पुराने पाप
नष्ट होंगे और हम शुद्ध होंगे । कोई भी परिस्थिति सदा रहनेवाली नहीं है ।
सुख भी सदा नहीं रहता तो दुःख भी सदा नहीं रहता है । सूर्य के उदय होने के
बाद अस्त होना और अस्त होने के बाद उदय होना यह प्रकृति का नियम है । अतः
दुःखदायी परिस्थिति के आने पर घबड़ाना नहीं चाहिए ।
स्त्रोत्र : संत श्री आशारामजी बापू के सत्संग-प्रवचन से
(लोक कल्याण सेतू, दिसम्बर 1997 से)
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