Saturday, October 5, 2024

जिनकी पूजा दरगाहों में होती है, उन्होंने कौन से महान काम किये थे?

 6 अक्टूबर 2024

https://azaadbharat.org


▪️जिनकी पूजा दरगाहों में होती है, उन्होंने कौन से महान काम किये थे?


▪️भारत के विभिन्न स्थानों पर सड़कों के किनारे आपको कई छोटी-बड़ी दरगाहें दिख जाएंगी। कुछ दरगाहें तो इतनी मशहूर है कि वहां लाखों लोग मन्नतें मांगने जाते है। लेकिन जब आप किसी से पूछेंगे कि “यह दरगाह किस महापुरुष की मजार है और उन्होंने कौन से महान कार्य किए थे?”, तो अधिकतर लोग इसका उत्तर नहीं दे पाते।


▪️दरगाह पूजा को लेकर कई भ्रम है। कुछ हिंदू ,इसे मुस्लिम पूजा पद्धति मानते है और सद्भावना के रूप में वहां माथा टेकते है। लेकिन, यदि आप इस्लाम के जानकार से पूछें तो वह यही कहेगा कि दरगाह पूजा इस्लाम के खिलाफ है। तो फिर यह पूजा किस धर्म का हिस्सा है और लोग क्यों इसे करते है?


▪️मशहूर दरगाहें और उनका इतिहास:

1. बहराइच के गाजी बाबा :

गाजी बाबा का असली नाम सालार मसूद था। वह महमूद गजनवी का भतीजा था,जिसने भारत पर हमला किया और कई स्थानों को विध्वंस किया। सालार मसूद ने दिल्ली, मेरठ, कन्नौज, आदि पर कब्जा कर लिया और अयोध्या की ओर बढ़ रहा था। लेकिन बहराइच के राजा सुहेल देव ने उसे कड़ी टक्कर दी और उसकी सेना का विनाश कर दिया। बाद में तुगलक ने उसकी मजार बनाकर उसे ‘गाजी बाबा’ का नाम दिया।

2. अजमेर के ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती :

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती मोहम्मद गौरी का साथी था।उसने जयचंद को पृथ्वीराज चौहान के खिलाफ भड़काने का काम किया और पृथ्वीराज की हार में मुख्य भूमिका निभाई। अजमेर में उसने मंदिरों का विध्वंस कर वहां मस्जिद बनाई, जिसे आज ‘अढ़ाई दिन का झोपड़ा’ कहा जाता है।

3. हाजी अली दरगाह (मुंबई):

हाजी अली का असली नाम शाह अली बुखारी था। वह तैमूर लंग का साथी था और तैमूर के खजाने से चोरी कर सिंध में भाग आया। बाद में अरब भागने के प्रयास में उसकी मृत्यु हो गई और उसकी लाश एक संदूक में बंद समुद्र में फेंक दी गई। यह संदूक मुंबई के पास एक टापू पर पहुंचा, जहां मछुआरों ने उसकी लाश को दफन किया, और उसे ‘हाजी अली’ कहा जाने लगा।


▪️इस प्रकार,जिन दरगाहों पर लोग मन्नत मांगने जाते है,उन महापुरुषों का इतिहास कहीं न कहीं आक्रमण और विध्वंस से जुड़ा हुआ है।


🔺Follow on


🔺 Facebook


https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:

http://instagram.com/AzaadBharatOrg 


🔺 Twitter:


twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:


https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4

No comments:

Post a Comment