Friday, October 4, 2024

समय के साथ खुद को अपग्रेड करते रहिए।

5 October 2024

https://azaadbharat.org

समय के साथ खुद को अपग्रेड करते रहिए


🔸AI के शुरुआती दौर में एलन मस्क AI के सबसे प्रबल विरोधियों में से एक थे। हालांकि, यह कुछ हद तक “अंगूर खट्टे है” वाली स्थिति थी। दरअसल, ChatGPT के आरंभिक निवेशकों में एलन मस्क ही शामिल थे, लेकिन बाद में उन्होंने इस प्रोजेक्ट से हाथ खींच लिया। इसके बाद, Microsoft ने ChatGPT पर नियंत्रण कर लिया और बाकी का इतिहास हम सब जानते है।


🔸लेकिन पर्दे के पीछे, एलन मस्क को इस बात का एहसास था कि भविष्य AI का है। इसीलिए उनकी कंपनी X इस दिशा में काम करती रही। हाल ही में, मस्क ने ट्विटर (अब X) के साथ इंटीग्रेटेड एक नया chatbot ‘ग्रोक’ रिलीज़ किया है। इस chatbot की खास बात यह है कि इसमें कोई कठोर सीमाएं नहीं लगाई गई है,जिससे यह आकर्षक और अत्याधुनिक इमेजेस बनाने में सक्षम है।


🔸दूसरी ओर Google ने अपने सर्च इंजन में AI को इंटीग्रेट कर दिया है। इसके साथ ही, उनके नए Pixel फ़ोन मॉडल में दुनियां का पहला AI-बेस्ड chatbot ‘Gemini Live’ पेश किया गया है, जिससे लोग बातचीत कर सकते है।


🔸Meta ने भी AI की इस दौड़ में कदम रखा है। उन्होंने अपने Llama बेस्ड AI chatbot को WhatsApp, Facebook और Instagram जैसे सभी प्लेटफार्मों पर इंटीग्रेट कर दिया है।


🔸इस बीच, देशी मीडिया सनसनीखेज खबरों में उलझा हुआ है, जैसे “सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंस गईं” जैसी अफवाहें। असली मुकाबला तो यह है कि अंतरिक्ष में भेजे गए यान को कौन वापस लाएगा - Boeing का यान या SpaceX का। पहली बार ऐसा हो रहा है कि स्पेस मिशन में सरकारी एजेंसियों की बजाय निजी कंपनियों की होड़ हो रही है। पहले स्पेस सेक्टर पर सरकारों का ही अधिकार होता था।


🔸Meta ने Ray-Ban के साथ मिलकर एक नए तरह के स्मार्ट चश्मे लॉन्च किए है,जो पहनने वाले की नजरों से ही वीडियो या फोटो रिकॉर्ड कर सकते है,जैसे वे दुनियां को देख रहे है। खबर यह भी है कि Apple भी जल्द ही अपने स्मार्ट ग्लासेस पेश करने वाला है। स्मार्टफ़ोन और स्मार्टवॉच के बाद अब तीसरी बड़ी प्रतिस्पर्धा स्मार्ट चश्मों के लिए होने वाली है।


🔸तकनीकी क्षेत्र में हर दिन नए-नए क्रांतिकारी परिवर्तन हो रहे है।पिछले कुछ दशकों को मानवता का “स्वर्णकाल” कहा जा सकता है। इतिहास में इससे पहले कभी भी इतनी शांति और उन्नति नहीं देखी गई। आज दुनियां के तमाम संसाधन नए-नए अविष्कारों में लगे है। पिछले दस सालों में तकनीकी क्षेत्र में जितनी तेजी से विकास हुआ है, उतना पिछले सौ वर्षों में भी नहीं हुआ।


🔸इसलिए, समय के साथ खुद को अपग्रेड करते रहिए। दुनियां एक ऐसी दिशा में जा रही है, जहां टेक्नोलॉजी से युक्त 10 प्रतिशत लोग मालिक होंगे और दिन भर राजनीति और प्रपंच में व्यस्त रहने वाले 90 प्रतिशत लोग उनके अधीन रहेंगे।


🔺Follow on


🔺 Facebook


https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:

http://instagram.com/AzaadBharatOrg 


🔺 Twitter:


twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:


https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4

No comments:

Post a Comment