Thursday, October 17, 2024

बिहू उत्सव और महर्षि वाल्मीकि जयंती

 18/अक्टूबर/2024

https://azaadbharat.org


🚩बिहू उत्सव और महर्षि वाल्मीकि जयंती 


🚩17 अक्टूबर को असम में मनाया जाने वाला महत्वपूर्ण फसल उत्सव बिहू और महर्षि वाल्मीकि जयंती दोनों ही भारतीय संस्कृति और परंपरा के प्रमुख पर्व है।आइए इन दोनों त्योहारों पर एक नजर डालते है ।

🚩बिहू: असम का फसल उत्सव 

🚩बिहू असम का सबसे प्रमुख और लोकप्रिय त्योहार है, जिसे राज्य के लोग बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाते है। 17 अक्टूबर को मनाया जाने वाला यह बिहू विशेष रूप से फसलों के कटाई के समय का उत्सव है। असम में बिहू तीन बार मनाया जाता है—रंगाली बिहू, कांगाली बिहू और भोगाली बिहू।अक्टूबर को मनाया जाने वाला बिहू आमतौर पर कांगाली बिहू कहलाता है, जिसे कटाई का बिहू भी कहा जाता है।

🚩कांगाली बिहू एक ऐसा समय होता है जब खेतों में धान पककर तैयार हो जाता है और किसान अपनी मेहनत का फल देखने के लिए उत्सुक होते है। हालांकि इस बिहू में भोग-व्यंजन की अधिकता नहीं होती लेकिन पूजा-अर्चना और किसानों के प्रति सम्मान का भाव प्रबल रहता है। लोग अपने परिवार और समुदाय के साथ मिलकर इस पर्व को मनाते है और देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त करते है।

🚩महर्षि वाल्मीकि जयंती :

🚩17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती भी मनाई जाएगी, जो महाकाव्य रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि की जन्म तिथि के रूप में मनाई जाती है। महर्षि वाल्मीकि का भारतीय साहित्य और संस्कृति में विशेष स्थान है। उन्हें आदि कवि (प्रथम कवि) कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने संस्कृत में रामायण की रचना की, जो विश्व के सबसे प्राचीन और महानतम महाकाव्यों में से एक है।

🚩वाल्मीकि जयंती पर लोग महर्षि वाल्मीकि की शिक्षाओं और उनके जीवन से प्रेरणा लेते है। इस दिन रामायण का पाठ किया जाता है और महर्षि के आदर्शों को आत्मसात करने के लिए भजन-कीर्तन और धार्मिक आयोजनों होते है। यह पर्व विशेष रूप से उन लोगों के लिए प्रेरणादायक है, जो जीवन में अपने आचरण और कर्मों से समाज के कल्याण की दिशा में कार्य करना चाहते हैं।

🚩निष्कर्ष

17 अक्टूबर का दिन भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखता है। जहां एक ओर असम में बिहू के माध्यम से किसानों की मेहनत और प्रकृति के प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है, वहीं दूसरी ओर महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर उनके महान योगदान को स्मरण कर समाज को उनकी शिक्षाओं से मार्गदर्शन मिलता है।


🔺Follow on


🔺 Facebook


https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:

http://instagram.com/AzaadBharatOrg 


🔺 Twitter:


twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:


https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺Pinterest: https://goo.gl/o4z4

No comments:

Post a Comment