Saturday, February 16, 2019

वैलेंटाइन डे से टक्कर लेता पर्व : मातृपितृ पूजन दिवस

14 फरवरी 2019
🚩जब भी 14 फरवरी निमित्त मातृपितृ पूजन की बात आती है तो सबकी जुबान पर एक ही नाम आता है बापू आसारामजी का ।
जिन्होंने इस अद्भुत पर्व की सौगात संपूर्ण विश्व को दी, जिसे आज विश्वपटल पर देश-विदेश की गणमान्य हस्तियों द्वारा सराहा जा रहा है ।

🚩सन 2006 से शुरू हुए इस पर्व ने आज समाज में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है । ये पर्व न सिर्फ हिन्दू बल्कि मुसलमान और ईसाई धर्म को मानने वाले भी  बड़े उत्साह से मनाते देखे जा रहे हैं ।
कौन से माता-पिता चाहेंगे कि उनकी संतान चरित्रहीन हो..???
🚩किसी भी देश का युवावर्ग उस देश की रीढ़ की हड्डी होता है । पाश्चात्य कल्चर का अन्धानुकरण कर भारत का युवा चारित्रिक पतन की खाई में गिरता चला जा रहा था पर बापू आसारामजी की इस अनूठी मुहिम ने युवाओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया और समाज में बढ़ती माता-पिता और बच्चों के बीच की दूरी को दूर किया ।
इसलिए बापू आसारामजी द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल को हर धर्म, हर जाति द्वारा सराहा गया है ।
🚩#विश्व भर में #अमेरिका, दुबई, सऊदी अरब, केनेडा, पाकिस्तान, बर्मा, नेपाल, इटली, लन्दन आदि कई देशों में स्कूल, कॉलेज, जाहिर स्थल, वृद्धाश्रम, समाज सेवी संस्थाओं, घर, परिवार, मोहल्ले आदि में जगह-जगह पर #मातृ_पितृ_पूजन_दिवस मनाया गया ।
🚩माता-पिता अपने बच्चों सहित अपने-अपने क्षेत्रों में जहाँ-जहाँ ये कार्यक्रम आयोजित किये गए वहाँ-वहाँ बड़ी संख्या में पधारे और एक नये #उत्साह, नये संस्कार, एक नयी दिव्य अनुभूति, और एक अनोखे हर्ष के साथ सबके मुखमंडल प्रफुल्लित हो उठे ।
🚩सच में जिन्होंने भी इस पर्व को मनाया, अपने #माता-पिता की पूजा की, अपनी #दिव्य #संस्कृति को अपनाया, उनके जीवन में कुछ नया देखने को जरूर मिला ।
🚩पूजन में आये परिजनों का कहना था कि हम अपने बच्चों को इतने ऊँचे संस्कार देने का कभी सोच भी नहीं सकते थे। जिन महापुरुष ने इस संस्कारी दिवस की नींव रखी है, जो हमने यहाँ अनुभव किया, तो हमें नहीं लगता कि उन्होंने कुछ गलत किया होगा ।यह सब देखकर तो अब हमारी भी तीव्र इच्छा होने लगी है बापूजी के दर्शन की । देशभर से कई युवा सेल्फी वीडियो बनाकर मातृ पितृ पूजन दिवस को अपना समर्थन दे रहे हैं ।
🚩#ग्राउंड लेवल से लेकर सोशल मीडिया तक बड़े जोरशोर से मातृपितृ पूजन दिवस की धूम मची है ।
आज ट्विटर पर लाखों ट्वीट्स द्वारा लोग बापू आसारामजी की इस अनूठी पहल का स्वागत करते दिखे ।
🚩वैलेंटाइन डे से टक्कर लेता ट्रेंड
#HappyParentsWorshipDay टॉप 5 में ट्रेंड करता रहा, जिसमें लोग इस पर्व की भूरी-भूरी प्रशंसा कर रहे थे ।
आइये पेश हैं कुछ नमूने :
🚩1.) ज्योति गंभीर लिखती हैं कि
विदेशी संस्कृति को भगायेंगे,
भारतीय संस्कृति को अपनाएंगे ।
आइये अब से हम सब भी पूज्य  Sant Shri Asaram Bapu Ji द्वारा प्रेरित #14फरवरी_मातृपितृ_पूजन_दिवस मनाएंगे ।
क्योंकि प्रेम तो निर्दोष होता है ।
#HappyParentsWorshipDay
https://t.co/jDRhYaOJlF
🚩2.) दीपक लिखते हैं कि प्राणीमात्र की भलाई चाहनेवाले Sant Shri Asaram Bapu Ji से वृद्ध माता-पिताओं की पीड़ा देखी नहीं गई तब उन्होंने मातृ पितृ पूजन दिवस की पहल की जिसे विश्व पटल पर सराहा जा रहा है ।
#HappyParentsWorshipDay
https://t.co/s4h1l9RKLj
🚩3.) चारु का कहना है कि हिंदु संतों से ही इस देश की संस्कृति की रक्षा हुई हैं हमेशा,
Sant Shri Asaram Bapu Ji इसके प्रज्वलंत उदाहरण हैं, जिन्हाेंने मातृ-पितृ पूजन दिवस शुरु करके समाज काे सही दिशा में मोड़ा है। #HappyParentsWorshipDayhttps://t.co/v7Vvv9mQ1p
🚩4.) अमित सोनी कहते हैं कि किसी ने रोजा़ रखा, किसी ने उपवास रखा।
कबूल उसी का होगा, जिसने माँ बाप को अपने पास रखा!
#HappyParentsWorshipDay https://t.co/JZNThe0pzu
🚩5.) विकास लिखते हैं कि Sant Shri Asaram Bapu Ji के द्वारा जो पहल की गई, आज वो विश्वव्यापी बन चुकी है। अब सभी यही मनाने लगे है कि अपनी संस्कृति को अपनायें, ना कि विदेशी कल्चर को।
#HappyParentsWorshipDay
https://t.co/epX031QDFo
🚩6.) पुष्पेंद्र लिखते हैं कि वेलेंटाइन डे जैसे गंदगी भारत मे हावी हो रही थी जिससे युवाधन पतन की खाई में जा रहे थे इसे देखकर Asaram Bapu Ji का हृदय पीड़ित हुआ और युवाधन की रक्षा हेतु आरम्भ करवाया 'मातृ पितृ पूजन दिवस'
#HappyParentsWorshipDay
https://t.co/ufRzmFacVU
🚩7.) कल्याणी लिखती हैं कि भारत का युवा वैलेंटाइन जैसी कुरीति की चपेट में अपना जीवन होंम न कर सके इस हेतु Sant Shri Asaram Bapu Ji की बेहतरीन शुरुवात है।
#HappyParentsWorshipDay
https://t.co/Ugx9C1jln8
🚩8.) संदीप कलमोदिया कहते हैं कि पाश्चात्य सभ्यता की गन्दगी से युवावर्ग का चारित्रिक पतन होते देखकर Sant Shri Asaram Bapu Ji ने वर्ष 2006 से वैलेंटाइन-डे के स्थान पर #HappyParentsWorshipDay की अनूठी पहल की। https://t.co/MQVB2h31z8
🚩9.) प्राची टेकवानी कहती हैं कि Sir, सुना था सन्तों के मार्गदर्शन में ही देश तरक्की करता है अब देख भी रहे हैं हम, कि ये
#HappyParentsWorshipDay युवावर्ग को वैलेंटाइन से बचा ही नहीं रहा, साथ ही माता पिता के साथ उनके रिश्तों में भी मिठास ला रहा है। https://t.co/fp2xN9TzwM
https://twitter.com/prachi_tekwani/status/1095912458651197446?s=19
🚩10.) अच्युत कहते हैं कि बहुत बढ़िया,14 फरवरी को Sant Shri Asaram bapu Ji ने 'मातृ पितृ पूजन दिवस' जैसे पवित्र पर्व का  शंखनाद  किया है, और आज तो लोग 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे न मनाकर मातृ पितृ पूजन दिवस मना रहे हैं। #HappyParentsWorshipDayhttps://t.co/hajW3qK2G0
https://twitter.com/Pryamvada07/status/1095872840924975109?s=19
🚩ऐसे हजारों ट्वीट्स द्वारा लोग अपनी बात कह रहे थे और मातृपितृ पूजन दिवस का समर्थन कर रहे थे ।
आज ट्विटर पर एक प्रतियोगिता भी देखने को मिली जिसमें सैकड़ों लोग बड़े उत्साह से भाग ले रहे थे ।
Check out Matru Pitru Pujan Divas Based Mega Quiz 2019 (@MegaQuizOnMPPD): https://twitter.com/MegaQuizOnMPPD?s=09
🚩देखा जाए तो वैलेंटाइन डे भारतीय #संस्कृति का हिस्सा नहीं है, ये भी सच है कि वैलेंटाइन डे के पीछे बाजार की ताकत है । भारत की सभी समस्याओं का #समाधान #हिंदू धर्म की जड़ों में ही छिपा है, भारत जब पूरी तरह हिंदू राष्ट्र हो जाएगा तो फिर से महान हो जाएगा, इसके लिए सतयुग की तरफ देश को लौटाने के सभी प्रयास किए जाने चाहिए।
🚩आज जहाँ एक ओर #वैलेंटाइन डे का प्रभाव अंधाधुन बढ़ता जा रहा है तथा इसके कुप्रभाव व #दुष्परिणाम समाज के सामने प्रत्यक्ष हो रहे हैं ।
#एड्स, नपुसंकता, दौर्बल्य, छोटी उम्र में ही गर्भाधान (Teenage Pregnency), ऑपरेशन आदि गुप्त बिमारियों का सामना समाज को करना पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर बापू आसारामजी के करोड़ों समर्थकों द्वारा हर साल देशभर में सभी स्थानों पर ग्राउंड लेवल हो या सोशल मीडिया की सभी साइट्स, मातृपितृ पूजन दिवस का प्रचार जनवरी से ही शुरू हो जाता है ।
अनादिकाल से #भारत के महान संत ही समाज की रक्षा करते आये हैं । समाज को संवारने का दैवीकार्य महान #ब्रह्मवेत्ता तत्वज्ञ संतों द्वारा ही होता आया है ।
🚩#जब-जब समाज कुकर्म और पाप की गहरी खाई में गर्क होने लगता है, अधर्म बढ़ने लगता है तो किसी न किसी महापुरुष को परमात्मा (ईश्वर) धरती पर #प्रकटाते हैं या स्वयं भगवान् धरती पर अवतार लेते हैं और इस दिशाहीन समाज को एक नयी दिशा देकर, समाज को सुसंस्कारित कर, समाज में धर्म की स्थापना करते हैं जैसा कि #भगवद्गीता में भगवान #श्री कृष्ण ने कहा है।
🚩 महापुरुषों की गाथा सुज्ञ समाज अनंत काल तक गाता रहता है । ऐसे ही कई #महापुरुष जैसे संत कबीर, गुरु नानक जी, संत तुलसीदास जी, संत लीलाशाह जी महाराज, संत तुकाराम जी, संत ज्ञानेश्वर जी, स्वामी विवेकानंद जी, स्वामी अखंडानन्द जी आदि महान संतों का यश आज भी जीवित है ।
करोड़ो-अरबों लोग धरती पर आते हैं और यूँ ही चले जाते हैं लेकिन #संतों का नाम,आदर,पूजन व यश अनंत काल तक मानवमात्र के हृदयों में अंकित रहता है ।
🚩ऐसे ही #संत आज इस धरा पर हैं लेकिन बहिर्मुख व कृतघ्न समाज को दिखता कहाँ है!
कहाँ पहचान पाते हैं हम उन संतों को!!
🚩गुरुनानक जैसे महान संतों को जेल डलवा दिया जाता है । दो बार तो #गुरुनानक जी को भी #जेल जाना पड़ा । #संत कबीरजी जैसों को वेश्याओं द्वारा बदनाम करवाया जाता है । #स्वामी नित्यानंद जी के ऊपर यौन शोषण का आरोप लगाया गया था । लेकिन उनकी पूजा आज भी होती है क्योंकि
"धर्म की जय और अधर्म का नाश" ये प्राकृतिक सिद्धांत है ।
🚩आज समाज को एक अद्भुत प्यारा सा पर्व देकर हिन्दू #संत #आसारामजी #बापू ने सभी के दिलों पर राज किया है । सबको प्रेम दिया है । सभी को सन्मार्ग पर ले चलने का बड़ा महान कार्य किया है ।
🚩कई समाज के बुद्धिजीवी तो #संत #आसारामजी #बापू के प्रति आभार व्यक्त कर रहे हैं। लेकिन भारत में ही #विदेशी #षड़यंत्र द्वारा ( #क्रिश्चयन #मिशनरीज, विदेशी कंपनियों के मुआवजे से ) उन्हें जेल भिजवा दिया गया और समाज मूक दर्शक बनकर देखता रहा ।
जहां आज का मानव बिना चमत्कार के किसी को नमस्कार नहीं करता वहीं आज भी बापू आसारामजी के #करोड़ों अनुयायी उनके लिए पलकें बिछाये बैठे हैं ।
🚩बिना सत्य के बल के कोई करोड़ों के #जनसमूह को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर सकता इतना तो हर समझदार इंसान समझ सकता है ।
🚩Official Azaad Bharat Links:👇🏻
🔺Youtube : https://goo.gl/XU8FPk
🔺 Twitter : https://goo.gl/kfprSt
🔺 Instagram : https://goo.gl/JyyHmf
🔺Google+ : https://goo.gl/Nqo5IX
🔺 Word Press : https://goo.gl/ayGpTG
🔺Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

No comments:

Post a Comment