Saturday, March 9, 2024

दोनों हथेलियाँ जोड़कर नमस्ते क्यों करें ? हाथ मिलाने से क्या होता है ?

10 March 2024

https://azaadbharat.org


🚩भारतीय संस्कृति में दोनों हथेलियों को जोड़कर स्वागत करने की या अभिवादन करने की पद्धति है, जिसे हम नमस्ते या नमस्कार कहते हैं। इसके पीछे की मुख्य भूमिका सामनेवाले को विनम्रता एवं आदरपूर्वक स्वागत करना अथवा अभिवादन करना है।


🚩वैज्ञानिक दृष्टिकोण : इसके पीछे का शास्त्रीय कारण यह है कि जब हम दोनों हाथों को जोड़ते हैं, तब हमारे दोनों हाथों की हथेलियाँ तथा उँगलियाँ एक-दूसरे से पूरी तरह मिल जाती हैं। योग में इसे 'अंजली मुद्रा' कहा जाता है। हमें यह पता है कि अपनी उँगलियों के अग्रभाग यह महत्त्वपूर्ण ऊर्जा बिंदु होते हैं। जब हम अपनी हथेलियों को मिलाते हैं, तब स्वाभाविकतः अपनी उँगलियों के अग्रभाग या टिप्स आपस में मिलते हैं और वे अपने मस्तिष्क से जुड़ जाते हैं। तुरंत हमें एक शांति और आनंद का अनुभव होता है। योग में हर उँगली एक एनर्जी पॉइंट मानी गई है या ऊर्जा निर्देशित करती है। हाथों की सबसे छोटी उँगली तमस नीरसता निर्देशित करती है। अनामिका रजस या गतिविधि निर्देशित करती है। बीचवाली उँगली सत्त्व या शोधन निर्देशित करती है। तर्जनी जीवात्मा या निर्देशित करती है। और अँगूठा परमात्मा या रिप्रेजेंट करता है। उसी प्रकार अपने हाथों की उँगलियों के अग्रभाग भी आपस में एक-दूसरे से चिपक जाते हैं। उससे अपने उँगलियों पर हलका सा दबाव निर्माण होता है।


🚩यह हमारे आँख, कान तथा मस्तिष्क के प्रेशर पॉइंट्स हैं; जिसके प्रेशर से हमें सामनेवाले व्यक्ति की छवि की याद हमारे आँख, कान एवं मस्तिष्क के सहारे काफी लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा अत्यंत महत्त्वपूर्ण बात, आज के जमाने के हिसाब से हाथ मिलाकर अभिवादन करने से, सामनेवाला व्यक्ति कहाँ से आया है, किस चीज को छूकर आया है अथवा उसे यदि किसी प्रकार का संसर्गजन्य रोग हो तो उसके हाथों के जंतु हाथ मिलाने से हमारे हाथों में आ जाएँगे और हमें भी संक्रमण हो सकता है।निश्चित ही जब किसी से हाथ मिलाते हैं तो बाद में हमें साबुन से अथवा डेटॉल जैसे एंटिसेप्टिक से हाथ अवश्य धोने चाहिए। किंतु रोजमर्रा के जीवन में हम इन छोटी-छोटी बातों की ओर ध्यान नहीं देते। इसलिए हाथ जोड़कर नमस्ते करने से सामनेवाले को विशेष आदर के साथ आतिथ्य की अनुभूति भी होगी और हमें भी अनजाने संक्रमण से बचा जा सकेगा।


🚩सर्वे भवन्तु सुखिनः


🔺 Follow on


🔺 Facebook

https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:

http://instagram.com/AzaadBharatOrg


🔺 Twitter:

twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:

https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

No comments:

Post a Comment