Monday, March 4, 2024

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से नुकसान और मटके के पानी से फायदे होते हैं?

05 March 2024

https://azaadbharat.org 

🚩सर्जन का कहना है कि धूप और पसीने में आकर अगर हम फ्रिज का पानी एक दम से पी लेते हैं तो कई बार बुखार, गले में दर्द जैसी बीमारियां हमें घेर लेती हैं. वहीं घड़े का पानी पीने से इस तरह की बीमारियों के होने का खतरा न के बराबर हो जाता है.


🚩भीषण गर्मी में जब प्यास लगती है तो हम घर में फ्रिज खोलते हैं और ठंडा-ठंडा पानी पी लेते हैं। उस समय तो वह ठंडा पानी बहुत राहत देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शरीर के लिए कितना घातक है? वहीं इसी जगह फ्रिज के ठंडे पानी की बजाए जब आप मटके का पानी पीते हैं तो आपको इसके फायदे मिलते हैं।


🚩बढ़ता है स्ट्रा चर्बी युक्त वजन

खाने के तुरंत बाद फ्रिज का पानी पीने से डाइजेशन प्रोसेस धीमा हो जाता है। इसका असर हमारे मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है, जिससे बॉडी में फैट जमा होता है। फ्रिज का पानी पीने से बॉडी में फैट जमा होता है, जिससे स्ट्रा चर्बी युक्त वजन बढ़ता है।


🚩डाइजेशन पर असर


🚩ज्यादा ठंडा पानी पीने से नसों में कसावट आ जाती है। जिस तरह गर्म पानी से चेहरा धोने पर सारे पोर्स ओपन होते हैं जबकि ठंडे पानी से बंद हो जाते हैं। उसी तरह ठंडा पानी पीने से नसें और पेट कस जाता है। जिसका असर सीधे डाइजेशन की प्रोसेस पर पड़ता है। इसलिए जरूरत से ज्यादा ठंडा पानी कुछ पल की राहत देने से ज्यादा नुकसान करता है।


🚩हार्ट रेट पर असर

एक मेडिकल रिसर्च में दावा किया गया है कि फ्रिज से निकला बहुत ठंडा पानी सीधे दिल की धड़कनों पर असर डालता है। रिसर्च के मुताबिक ठंडे पानी से दिल की धड़कन घट या बढ़ सकती है।


🚩फेफड़ों पर पड़ता है असर

लगातार फ्रिज का पानी पीने से टॉन्सिल की समस्या होती है। इससे फेफड़े और पाचन पर असर पड़ता है। इसलिए फ्रिज का ठंडा पानी पीने की बजाय नॉर्मल या फिर घड़े का पानी पीना चाहिए।


🚩सिरदर्द का कारण

ज्यादा ठंडा पानी सिरदर्द का कारण भी बन सकता है। खासतौर से अगर आप बर्फ की तरह ठंडा या बर्फ जमा पानी बार बार पीते हैं तो इसका असर नसों पर पड़ता है। नसें ठंडी होने का मैसेज दिमाग पर जाता है जिसका नतीजा तेज सिरदर्द हो सकता है।


🚩गला खराब

हमारा शरीर ठंडे पानी के लिए जल्दी से अभयस्त नहीं हो पाता है। इसलिए फ्रिज का पानी पीने से गला खराब होने की शिकायत होती है। इसी के साथ सर्दी जुकाम भी हो जाता है।


🚩मटके का पानी है फायदेमंद


🚩जानकारों की मानें तो मटके का पानी विटामिन बी और सी का समृद्ध स्रोत होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है. साथ ही दिमाग और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। इससे शरीर की कई बीमारियां भी दूर होती हैं। वहीं RO पानी को फिल्टर करने के दौरान उससे जरूरी पोषक तत्वों को भी खत्म कर देता है, जबकि मटका नैचुरल फिल्टर के रूप में काम करता है। मटके का पानी आयरन की कमी दूर करने में भी सक्षम होता है।


🔺 Follow on


🔺 Facebook

https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:

http://instagram.com/AzaadBharatOrg


🔺 Twitter:

twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:

https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

No comments:

Post a Comment