Tuesday, June 11, 2019

अंग्रेज भी जिनसे कांपते थे उन महान बिरसा मुंडा का आज है बलिदान दिवस

09 जून 2019
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🚩हमारे देश की शिक्षा प्रणाली में सहीं इतिहास को स्थान ही नहीं दिया गया है, हमारे भारत में ऐसे महान क्रांतिकारी वीर हुए हैं कि जिनकी वीरता की गाथाएं सुनकर आपको भी अपने पूर्वजों पर गर्व होने लगेगा । ऐसे ही एक महान वीर थे बिरसा मुंडा । आज उनका बलिदान दिवस है पर इतिहास में उनके बारे में हमें जानकारी नहीं मिलती है, जिससे आज हम भूल गये हैं या यूं कहें कि आज की युवा पीढ़ी उनको जानती तक नहीं है ।
🚩बिरसा मुंडा का परिचय-

सुगना मुंडा और करमी हातू के पुत्र बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 को झारखंड प्रदेश में रांची के उलीहातू गांव में हुआ था । ‘बिरसा भगवान’ के नाम से लोकप्रिय थे । बिरसा का जन्म बृहस्पतिवार को हुआ था, इसलिए मुंडा जनजातियों की परंपराके अनुसार उनका नाम ‘बिरसा मुंडा’ रखा गया । इनके पिता एक खेतिहर मजदूर थे । वे बांस से बनी एक छोटी सी झोंपड़ी में अपने परिवार के साथ रहते थे ।
🚩बिरसा बचपन से ही बड़े प्रतिभाशाली थे । बिरसाका परिवार अत्यंत गरीबीमें जीवन- यापन कर रहा था । गरीबी के कारण ही बिरसा को उनके मामा के पास भेज दिया गया जहां वे एक विद्यालय में जाने लगे । विद्यालय के संचालक बिरसा की प्रतिभा से बहुत प्रभावित हुए । उन्होंने बिरसा को जर्मन मिशन पाठशाला में पढ़ने की सलाह दी । वहां पढ़ने के लिए ईसाई धर्म स्वीकार करना अनिवार्य था । अतः बिरसा और उनके सभी परिवार वालों ने ईसाई धर्म स्वीकार कर लिया ।
🚩हिंदुत्व की प्रेरणा-
सन् 1886 से 1890 तक का समय बिरसा ने जर्मन मिशनमें बिताया । इसके बाद उन्होंने जर्मन मिशनरी की सदस्यता त्याग दी और प्रसिद्ध वैष्णव भक्त आनंद पांडे के संपर्क में आये। 1894 में मानसून के छोटानागपुर में असफल होने के कारण भयंकर अकाल और महामारी फैली हुई थी। बिरसा ने पूरे मनोयोग से अपने लोगों की सेवा की। बिरसा ने आनंद पांडेजी से धार्मिक शिक्षा ग्रहण की । आनंद पांडेजी के सत्संग से उनकी रुचि भारतीय दर्शन और संस्कृति के रहस्यों को जानने की ओर हो गयी । धार्मिक शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ उन्होंने #रामायण, #महाभारत, #हितोपदेश, #गीता आदि धर्मग्रंथों का भी अध्ययन किया । इसके बाद वे सत्य की खोजके लिए एकांत स्थान पर कठोर साधना करने लगे । लगभग चार वर्ष के एकांतवास के बाद जब बिरसा प्रकट हुए तो वे एक हिंदु महात्मा की तरह पीला वस्त्र, लकड़ी की खडाऊं और यज्ञोपवीत धारण करने लगे थे ।
🚩धर्मांतरण का विरोध-
🚩बिरसा ने हिंदु धर्म और भारतीय संस्कृति का प्रचार करना शुरू कर दिया । ईसाई धर्म स्वीकार करने वाले वनवासी बंधुओं को उन्होंने समझाया कि ‘ईसाई धर्म हमारा अपना धर्म नहीं है । यह अंग्रेजों का धर्म है वे हमारे देशपर शासन करते हैं, इसलिए वे हमारे हिंदु धर्म का विरोध और ईसाई धर्म का प्रचार कर रहे हैं । ईसाई धर्म अपनाने से हम अपने पूर्वजों की श्रेष्ठ परंपरा से विमुख होते जा रहे हैं । अब हमें जागना चाहिए । उनके विचारों से प्रभावित होकर बहुत से वनवासी उनके पास आने लगे और उनके शिष्य बन गए ।
🚩 वन अधिकारी वनवासियों के साथ ऐसा व्यवहार करते थे जैसे उनके सभी अधिकार समाप्त कर दिए गए हों । वनवासियों ने इसका विरोध किया और अदालत में एक याचिका दायर की, जिसमें उन्होंने अपने पुराने पैतृक अधिकारों को बहाल करने की मांग की । इस याचिका पर सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया । बिरसा मुंडा ने वनवासी किसानों को साथ लेकर स्थानियों अधिकारियों के अत्याचारों के विरुद्ध याचिका दायर की । इस याचिका का भी कोई परिणाम नहीं निकला ।
🚩वनवासियों का संगठन-
🚩बिरसा के विचारों का वनवासी बंधुओं पर गहरा प्रभाव पड़ा । धीरे-धीरे बड़ी संख्या में लोग उनके अनुयायी बनते गए । बिरसा उन्हें प्रवचन सुनाते और अपने अधिकारों के लिए लड़ने की प्रेरणा देते । इस प्रकार उन्होंने वनवासियों का संगठन बना लिया । बिरसा के बढ़ते प्रभाव और लोकप्रियता को देखकर अंग्रेज मिशनरी चिंतित हो उठे । उन्हें डर था कि बिरसा द्वारा बनाया गया वनवासियों का यह संगठन आगे चलकर मिशनरियों और अंग्रेजी शासन के लिए संकट बन सकता है। अतः बिरसा को गिरफ्तार कर लिया गया ।
🚩अंग्रेजी शासन को उखाड़ फेंकने का संकल्प-
🚩बिरसा की चमत्कारी शक्ति और उनकी सेवाभावना के कारण वनवासी उन्हें भगवान का अवतार मानने लगे थे। अतः उनकी गिरफ्तारी से सारे वनांचल में असंतोष फैल गया । वनवासियों ने हजारों की संख्यामें एकत्रित होकर पुलिस थाने का घेराव किया और उनको निर्दोष बताते हुए उन्हें छोडनेकी मांग की । अंग्रेजी सरकार ने वनवासी मुंडाओं पर भी राजद्रोह का आरोप लगाकर उनपर मुकदमा चला दिया । बिरसा को दो वर्ष के सश्रम कारावास की सजा सुनाई गयी और फिर हजारीबाग की जेल में भेज दिया गया । बिरसाका अपराध यह था कि उन्होंने वनवासियोंको अपने अधिकारों के लिए लड़ने हेतु संगठित किया था । जेल जाने के बाद बिरसा के मन में अंग्रेजों के प्रति घृणा और बढ़ गयी और उन्होंने अंग्रेजी शासन को उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया ।
🚩दो वर्ष की सजा पूरी करने के बाद बिरसा को जेल से मुक्त कर दिया गया । उनकी मुक्ति का समाचार पाकर हजारों की संख्या में वनवासी उनके पास आये । बिरसाने उनके साथ गुप्त सभाएं कीं और अंग्रेजी शासन के विरुद्ध संघर्ष के लिए उन्हें संगठित किया । अपने साथियों को उन्होंने शस्त्र संग्रह करने, तीर कमान बनाने और कुल्हाड़ी की धार तेज करने जैसे कार्यों में लगाकर उन्हें सशस्त्र क्रान्ति की तैयारी करने का निर्देश दिया । सन #1899 में इस क्रांति का श्रीगणेश किया गया । बिरसा के नेतृत्व में क्रांतिकारियों ने रांची से लेकर चाईबासा तक की पुलिस चौकियों को घेर लिया और ईसाई मिशनरियों तथा अंग्रेज अधिकारियों पर तीरों की बौछार शुरू कर दी । रांची में कई दिनों तक कर्फ्यू जैसी स्थिति बनी रही । घबराकर अंग्रेजों ने हजारीबाग और कलकत्ता से सेना बुलवा ली ।
🚩राष्ट्र हेतु सर्वस्व अर्पण-
🚩अब बिरसाके नेतृत्वमें वनवासियों ने अंग्रेज सेना से सीधी लड़ाई छेड़ दी । अंग्रेजों के पास बंदूक, बम आदि आधुनिक हथियार थे, जबकि वनवासी क्रांतिकारियों के पास उनके साधारण हथियार तीर-कमान आदि ही थे । बिरसा और उनके अनुनायियों ने अपनी जान की बाजी लगाकर अंग्रेज सेना का मुकाबला किया। अंत में बिरसा के लगभग चार सौ अनुयायी मारे गए । इस घटनाके कुछ दिन बाद अंग्रेजोंने मौका पाकर बिरसाको जंगलसे गिरफ्तार कर लिया । उन्हें जंजीरोंमें जकड़कर रांची जेलमें भेज दिया गया, जहां उन्हें कठोर यातनाएं दी गयीं । बिरसा हंसते-हंसते सब कुछ सहते रहे और अंत में 9 जून 1900 को कारावासमें उनका देहावसान हो गया । बिरसाने भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन को नयी दिशा देकर भारतीयों, विशेषकर वनवासियोंमें स्वदेश प्रेम की भावना जाग्रत की ।
🚩बिरसा मुंडा की गणना महान देशभक्तों में की जाती है । उन्होंने वनवासियोंको संगठित कर उन्हें अंग्रेजी शासनके विरुद्ध संघर्ष करनेके लिए तैयार किया । इसके अतिरिक्त उन्होंने भारतीय संस्कृतिकी रक्षा करनेके लिए धर्मांतरण करने वाले ईसाई मिशनरियोंका विरोध किया । ईसाई धर्म स्वीकार करनेवाले हिन्दुओंको उन्होंने अपनी सभ्यता एवं संस्कृतिकी जानकारी दी और अंग्रेजोंके षडयन्त्रके प्रति सचेत किया । आज भी झारखण्ड, उडीसा, बिहार, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेशके वनवासी लोग बिरसाको भगवानके रूपमें पूजते हैं । अपने पच्चीस वर्षके अल्प जीवनकालमें ही उन्होंने वनवासियोंमें स्वदेशी तथा भारतीय संस्कृतिके प्रति जो प्रेरणा जगाई वह अतुलनीय है । धर्मांतरण, शोषण और अन्यायके विरुद्ध सशस्त्र क्रांतिका संचालन  करने वाले महान सेनानायक थे ‘बिरसा मुंडा’ ।
🚩आज भी भारत में वेटिकन सिटी के इशारे पर भारत मे ईसाई मिशनरियों द्वारा पुरजोर से धर्मान्तरण किया जा रहा है, लेकिन जनता को बिरसा मुंडा के पथ पर चलना चाहिए । जो हिन्दू संस्कृति को तोड़ने के लिए ईसाई मिशनरियों ने भारत मे धर्मान्तरण रूपी जाल बिसाया है इसमे भोले-भाले हिन्दू फँस जाते हैं और कोई हिन्दूनिष्ठ विरोध करता है तो उनकी हत्या करवा दी जाती है या #मीडिया द्वारा बदनाम करवाकर झूठे केस बनाकर जेल में भिजवाया जाता है ।
🚩हिन्दुस्तानी जितना जल्दी हो सके इन षड्यंत्रों को समझो और बिरसा मुंडा के पथ पर चलो ।
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अकबर को इतिहास में महान बताया जाता है पर सच्चाई जानना जरूरी है

11 जून 2019
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🚩महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर राजस्थान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी का एक बड़ा बयान सामने आया है ।  मदन लाल सैनी ने अकबर को चरित्रहीन बता दिया है । इतिहास शोध का विषय है । भारत में प्रचलित इतिहास के लेखक मुग़ल सल्तनत के सभी शासकों के मध्य अकबर को विशिष्ट स्थान देते हुए अकबर "महान" के नाम से सम्बोधित करते हैं । किसी भी हस्ती को "महान" बताने के लिए उसका जीवन, उसका आचरण महान लोगों के जैसा होना चाहिए । अकबर के जीवन के एक आध पहलु जैसे दीन-ए-इलाही मत चलाना, हिन्दुओं से कर आदि हटाना को ये लेखक बढ़ा-चढ़ाकर बताने में कोई कसर नहीं छोड़ते, लेकिन अकबर के जीवन के ऐसे अनेक पहलु हैं, जिनसे भारतीय जनमानस परिचित नहीं हैं। इस लेख के माध्यम से हम अकबर के महान होने की समीक्षा करेंगे ।

🚩व्यक्तिगत जीवन में महान अकबर-
कई इतिहासकार अकबर को सबसे सुन्दर आदमी घोषित करते हैं । विन्सेंट स्मिथ इस सुंदरता का वर्णन यूँ करते हैं-
🚩“अकबर एक औसत दर्जे की लम्बाई का था । उसके बाएं पैर में लंगड़ापन था । उसका सिर अपने दायें कंधे की तरफ झुका रहता था। उसकी नाक छोटी थी जिसकी हड्डी बाहर को निकली हुई थी । उसके नाक के नथुने ऐसे दीखते थे जैसे वो गुस्से में हो । आधे मटर के दाने के बराबर एक मस्सा उसके होंठ और नथुनों को मिलाता था । वह गहरे रंग का था ।”
🚩अबुल फज़ल ने अकबर के हरम को इस तरह वर्णित किया है- “अकबर के हरम में पांच हजार औरतें थी और हर एक का अपना अलग घर था ।” ये पांच हजार औरतें उसकी 36 पत्नियों से अलग थी ।
🚩बाबर शराब का शौक़ीन था, इतना कि अधिकतर समय धुत रहता था । [बाबरनामा] हुमायूं अफीम का शौक़ीन था और इस वजह से बहुत लाचार भी हो गया था । अकबर ने ये दोनों आदतें अपने पिता और दादा से विरासत में ली थी ।
🚩नेक दिल अकबर ग़ाजी का आगाज़-
6 नवम्बर 1556 को 14 साल की आयु में अकबर ने पानीपत की लड़ाई में भाग लिया था । हिंदू राजा हेमू की सेना मुग़ल सेना को खदेड़ रही थी कि अचानक हेमू को आँख में तीर लगा और वह बेहोश हो गया । उसे मरा सोचकर उसकी सेना में भगदड़ मच गयी । तब हेमू को बेहोशी की हालत में अकबर के सामने लाया गया और इसने बहादुरी से बेहोश हेमू का सिर काट लिया । एक गैर मुस्लिम को मौत के घाट उतारने के कारण अकबर को गाजी के खिताब से नवाजा गया । हेमू के सिर को काबुल भिजा दिया गया एवं उसके धड़ को दिल्ली के दरवाजे से लटका दिया गया । जिससे नए बादशाह की रहमदिली सबको पता चल सके । अकबर की सेना दिल्ली में मारकाट कर अपने पूर्वजों की विरासत का पालन करते हुए काफिरों के सिरों से मीनार बनाकर जीत का जश्न बनाया गया । अकबर ने हेमू के बूढ़े पिता को भी कटवा डाला और औरतों को शाही हरम में भिजवा दिया। अपने आपको गाज़ी सिद्ध कर अकबर ने अपनी “महानता” का परिचय दिया था[i] ।
🚩अकबर और बैरम खान-
हुमायूँ की बहन की बेटी सलीमा (जो अकबर की रिश्ते में बहन थी) का निकाह अकबर के पालनहार और हुमायूँ के विश्वस्त बैरम खान के साथ हुआ था । इसी बैरम खान ने अकबर को युद्ध पर युद्ध जीतकर भारत का शासक बनाया था । एक बार बैरम खान से अकबर किसी कारण से रुष्ट हो गया । अकबर ने अपने पिता तुल्य बैरम खान को देश निकाला दे दिया । निर्वासित जीवन में बैरम खान की हत्या हो गई। पाठक इस हत्या के कारण पर विचार कर सकते है । अकबर यहाँ तक भी नहीं रुका । उसने बैरम खान की विधवा, हुमायूँ की बहन और बाबर की पोती सलीमा के साथ निकाह कर अपनी “महानता” को सिद्ध किया[ii]।
🚩स्त्रियों के संग व्यवहार-
बुंदेलखंड की रानी दुर्गावती की छोटी सी रियासत थी। न्यायप्रिय रानी के राज्य में प्रजा सुखी थी । अकबर की टेढ़ी नज़र से रानी की छोटी सी रियासत भी बच न सकी । अकबर अपनी बड़ी से फौज लेकर रानी के राज्य पर चढ़ आया । रानी के अनेक सैनिक अकबर की फौज देखकर उसका साथ छोड़ भाग खड़े हुए । पर फिर हिम्मत न हारी । युद्ध क्षेत्र में लड़ते हुए रानी तीर लगने से घायल हो गई। घायल रानी ने अपवित्र होने से अच्छा वीरगति को प्राप्त होना स्वीकार किया। अपने हृदय में खंजर मारकर रानी ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। अकबर का रानी की रियासत पर अधिकार तो हो गया । मगर रानी की वीरता और साहस से उसके कठोर हृदय नहीं पिघला । अपने से कहीं कमजोर पर अत्याचार कर अकबर ने अपनी “महानता” को सिद्ध किया था[iii]।
🚩न्यायकारी अकबर-
थानेश्वर में दो संप्रदायों कुरु और पुरी के बीच पूजा की जगह को लेकर विवाद चल रहा था । दोनों ने अकबर के समक्ष विवाद सुलझाने का निवेदन किया । अकबर ने आदेश दिया कि दोनों आपस में लड़ें और जीतने वाला जगह पर कब्ज़ा कर ले । उन मूर्ख आत्मघाती लोगों ने आपस में ही अस्त्र शस्त्रों से लड़ाई शुरू कर दी । जब पुरी पक्ष जीतने लगा तो अकबर ने अपने सैनिकों को कुरु पक्ष की तरफ से लड़ने का आदेश दिया । और अंत में इसने दोनों तरफ के लोगों को ही अपने सैनिकों से मरवा डाला । फिर अकबर महान जोर से हंसा । अकबर के जीवनी लेखक के अनुसार अकबर ने इस संघर्ष में खूब आनंद लिया । इतिहासकार विन्सेंट स्मिथ अकबर के इस कुकृत्य की आलोचना करते हुए उसकी इस “महानता” की भर्त्सना करते हैं[iv]।
🚩चित्तौड़गढ़ का कत्लेआम-
अकबर ने इतिहास के सबसे बड़े कत्लेआम में से एक चित्तौड़गढ़ का कत्लेआम अपने हाथों से अंजाम दिया था। चित्तौड़ के किले में 8000 वीर राजपूत योद्धा के साथ 40000 सहायक रुके हुए थे । लगातार संघर्ष के पश्चात भी अकबर को सफलता नहीं मिली । एक दिन अकबर ने किले की दीवार का निरिक्षण करते हुए एक प्रभावशाली पुरुष को देखा । अपनी बन्दुक का निशाना लगाकर अकबर ने गोली चला दी । वह वीर योद्धा जयमल थे । अकबर की गोली लगने से उनकी अकाल मृत्यु हो गई । राजपूतों ने केसरिया बाना पहना । चित्तोड़ की किले से धुँए की लपटे दूर-दूर तक उठने लगी । यह वीर क्षत्राणीयों के जौहर की लपटें थीं ।
🚩अकबर के जीवनी लेखक अबुल फ़ज़ल के अनुसार करीब 300 राजपूत औरतों ने आग में कूद कर अपने सतीत्व की रक्षा की थी। राजपूतों की रक्षा पंक्ति को तोड़ पाने में असफल रहने पर अकबर ने पागल हाथी राजपूतों को कुचलने के लिए छोड़ दिए । तब कहीं वीर राजपूत झुके थे। राजपूत सेना के संहार के पश्चात भी अकबर का दिल नहीं भरा और उसने अपनी दरियादिली का प्रदर्शन करते हुए किले के सहायकों के कत्लेआम का हुकुम दे दिया । इतिहासकार उस दिन मरने वालों की संख्या 30,000 लिखते हैं।  बचे हुए लोगों को बंदी बना लिया गया । कत्लेआम के पश्चात वीर राजपूतों के शरीर से उतारे गए जनेऊ का भार 74 मन निकला था । इस कत्लेआम से अकबर ने अपने आपको “महान” सिद्ध किया था[v]।
🚩शराब का शौक़ीन अकबर-
सूरत की एक घटना का अबुल फजल ने अपने लेखों में वर्णन किया हैं। एक रात अकबर ने जम कर शराब पी। शराब के नशे में उसे शरारत सूझी और उसने दो राजपूतों को विपरीत दिशा से भाग कर वापिस आएंगे और मध्य में हथियार लेकर खड़े हुए व्यक्ति को स्पर्श करेंगे । जब अकबर की बारी आई तो नशे में वह एक तलवार को अपने शरीर में घोंपने ही वाला था तभी अपनी स्वामी भक्ति का प्रदर्शन करते हुए राजा मान सिंह ने अपने पैर से तलवार को लात मार कर सरका दिया । अन्यथा बाबर के कुल के दीपक का वही अस्त हो गया होता । नशे में धूत अकबर ने इसे बदतमीजी समझ मान सिंह पर हमला बोल दिया और उसकी गर्दन पकड़ ली । मान सिंह के उस दिन प्राण निकल गए होते अगर मुजफ्फर ने अकबर की ऊँगली को मरोड़ कर उसे चोटिल न कर दिया होता । हालांकि कुछ दिनों में अकबर की ऊँगली पर लगी चोट ठीक हो गई । अपने पूर्वजों की मर्यादा का पालन करते हुए "महान" अकबर ने यह सिद्ध कर दिया की वह तब तक पीता था, जब तक उससे न संभला जाता था[vi]।
🚩खूंखार अकबर-
एक युद्ध से अकबर ने लौटकर हुसैन कुली खान द्वारा लाये गए युद्ध बंधकों को सजा सुनाई। मसूद हुसैन मिर्जा (जिसकी आँखे सील दी गई थी) की आँखें खोलने का आदेश देकर अकबर साक्षात पिशाच के समान बंधकों पर टूट पड़ा । उन्हें घोड़े,गधे और कुत्तों की खाल में लपेट कर घुमाना, उन पर मरते तक अत्याचार करना, हाथियों से कुचलवाना आदि अकबर के प्रिय दंड थे । निस्संदेह उसके इन विभित्स अत्याचारों में कहीं न कहीं उसके तातार पूर्वजों का खूंखार लहू बोलता था। जो उससे निश्चित रूप "महान" सिद्ध करता था[vii]।
🚩अय्याश महान अकबर-
अकबर घोर विलासी, अय्याश बादशाह था। वह सुन्दर हिन्दू युवतियों को अपनी यौनेच्छा का शिकार बनाने की जुगत में रहता था। वह एक "मीना बाजार" लगवाता था। उस बाजार में केवल महिलाओं का प्रवेश हो सकता था और केवल महिलाएं ही समान बेचती थी। अकबर छिप कर मीणा बाज़ार में आने वाली हिन्दू युवतियों पर निगाह रखता था। जिसे पसन्द करता था उसे बुलावा भेजता था।
🚩डिंगल काव्य सुकवि बीकानेर के क्षत्रिय पृथ्वीराज उन दिनों दिल्ली में रहते थे। उनकी नवविवाहिता पत्नी किरण देवी परम धार्मिक, हिन्दुत्वाभिमानी, पत्नीव्रता नारी थी। वह सौन्दर्य की साकार प्रतिमा थी । उसने अकबर के मीना बाजार के बारे में तरह-तरह की बातें सुनीं । एक दिन वह वीरांगना कटार छिपाकर मीना बाजार जा पहुंची । धूर्त अकबर पास ही में एक परदे के पीछे बैठा हुआ आने-जाने वाली युवतियों को देख रहा था। अकबर की निगाह जैसे ही किरण देवी के सौन्दर्य पर पड़ी वह पागल हो उठा। अपनी सेविका को संकेत कर बोला "किसी भी तरह इस मृगनयनी को लेकर मेरे पास आओ मुंह मांगा इनाम मिलेगा।" किरण देवी बाजार की एक आभूषण की दुकान पर खड़ी कुछ कंगन देख रही थी। अकबर की सेविका वहां पहुंची। धीरे से बोली-"इस दुकान पर साधारण कंगन हैं। चलो, मैं आपको अच्छे कंगन दिखाऊंगी।" किरण देवी उसके पीछे-पीछे चल दी। उसे एक कमरे में ले गई।
🚩पहले से छुपा अकबर उस कमरे में आ पहुंचा। पलक झपकते ही किरण देवी सब कुछ समझ गई। बोली "ओह मैं आज दिल्ली के बादशाह के सामने खड़ी हूं।" अकबर ने मीठी-मीठी बातें कर जैसे ही हिन्दू ललना का हाथ पकड़ना चाहा कि उसने सिंहनी का रूप धारण कर, उसकी टांग में ऐसी लात मारी कि वह जमीन पर आ पड़ा। किरण देवी ने अकबर की छाती पर अपना पैर रखा और कटार हाथ में लेकर दहाड़ पड़ी-"कामी आज मैं तुझे हिन्दू ललनाओं की आबरू लूटने का मजा चखाये देती हूं। तेरा पेट फाड़कर रक्तपान करूंगी।"
धूर्त अकबर पसीने से तरबतर हो उठा। हाथ जोड़कर बोला, "मुझे माफ करो, रानी। मैं भविष्य में कभी ऐसा अक्षम्य अपराध नहीं करूंगा।"
🚩किरण देवी बोली-"बादशाह अकबर, यह ध्यान रखना कि हिन्दू नारी का सतीत्व खेलने की नहीं उसके सामने सिर झुकाने की बात है।"
अकबर किरण देवी के चरणों में पड़ा थर-थर कांप रहा था। उसने किरण देवी से अपने प्राणों की भीख मांगी और मीना बाजार को सदा के लिए बंद करना स्वीकार किया। इस प्रकार से मीना बाजार के नाटक पर सदा-सदा के लिए पटाक्षेप पड़ गया था। भारत के शहंशाह अकबर हिन्दू ललना के पांव तले रुदते हुए अपनी महानता को सिद्ध कर रहा था[viii]।
🚩एक कवि ने उस स्थिति का चित्र इन शब्दों में खींचा है-
सिंहनी-सी झपट, दपट चढ़ी छाती पर,
मानो शठ दानव पर दुर्गा तेजधारी है।
गर्जकर बोली दुष्ट! मीना के बाजार में मिस,
छीना अबलाओं का सतीत्व दुराचारी है।
अकबर! आज राजपूतानी से पाला पड़ा,
पाजी चालबाजी सब भूलती तिहारी है।
करले खुदा को याद भेजती यमालय को,
देख! यह प्यासी तेरे खून की कटारी है।
🚩ऐसे महान दादा के महान पोते स्वनामधन्य अकबर “महान” के जीवन के कुछ दृश्य आपके सामने रखे । इस काम में हम किसी हिन्दुवादी इतिहासकार के प्रमाण देते तो हम पर दोषारोपण लगता कि आप अकबर “महान” से चिढ़ते हैं। हमने प्रमाण रूप में अबुल फज़ल (अकबर का खास दरबारी) की आइन ए अकबरी और अकबरनामा के आधार पर अकबर के जीवन पर सबसे ज्यादा प्रामाणिक इतिहासकार विन्सेंट स्मिथ की अंग्रेजी की किताब “अकबर- द ग्रेट मुग़ल” से सभी प्रमाण लिए हैं। यहाँ याद रहे कि ये दोनों लेखक सदा यह प्रयास करते रहे कि इन्होने अकबर की प्रशंसा में अनेक अतिश्योक्ति पूर्ण बातें लिखी और अकबर की बहुत सी कमियां छुपाई। मगर अकबर के "महान" कर्मों का प्रताप ही कुछ ऐसा था कि सच्चाई सौ परदे फाड़ कर उसी तरह सामने आ जाती है जैसे कि अँधेरे को चीर कर उजाला आ जाता हैं।
🚩अब भी अगर कोई अकबर को महान कहना चाहेगा तो उसे संतुष्ट करने के लिए महान की परिभाषा को ही बदलना पड़ेगा।  डॉ. विवेक आर्य
[i] Akbar the Great Mogul- Vincent Smith page No 38-40
[ii] Ibid p.40
[iii] Ibid p.71
[iv] Ibid p.78,79
[v] Ibid p.89-91
[vi] Ibid p.89-91
[vii] Ibid p.116
[viii] Glimpses of glory by Santosh Shailja, Chap. Meena Bazar p.122-124
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Monday, June 10, 2019

कठुआ कांड में फैसला आ गया, पर जानिए FIR को लेकर जनता की क्या राय है ?

10 जून 2019
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🚩जम्मू-कश्मीर के कठुआ में 8 साल की बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले में पठानकोट कोर्ट ने 17 महीने में फैसला दे दिया । सोमवार को 6 में से 3 दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई। कोर्ट ने घटनाक्रम में ग्रामप्रधान साजी राम, पुलिस अफसर दीपक खजूरिया, प्रवेश कुमार को उम्रकैम की सजा सुनाई है । इन पर 1-1 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है, जबकि एसपीओ सुरेंद्र वर्मा, एसआई अनंत दत्त, हेड कॉन्स्टेबल तिलक राज को सबूत मिटाने के जुर्म में 5-5 साल की सजा सुनाई गई है । साजी राम के बेटे विशाल को कोर्ट ने बरी कर दिया है । 
🚩जम्मू-कश्मीर पुलिस की चार्जशीट के अनुसार-
10 जनवरी 2018: साजिश के तहत बच्ची को जंगल की तरफ ले गया । इसके बाद उसे नशीली दवाएं देकर उसे एक देवी स्थान में ले गए, जहां रेप किया ।
🚩11 जनवरी 2018: नाबालिग लड़के ने अपने दोस्त विशाल को कहा कि अगर वह मजे लूटना चाहता है तो आ जाए। परिजनों ने बच्ची की तलाश शुरू की। देवीस्थान भी गए, लेकिन वहां उन्हें साजी राम ने झांसा दे दिया । दोपहर में दीपक खजुरिया और नाबालिग ने मासूम को फिर नशीली दवाएं दीं ।
12 जवनरी 2018: मासूम को फिर नशीली दवाएं देकर किया रेप ।
🚩13 जनवरी 2018: विशाल, साजी राम और नाबालिग ने देवी स्थान पर पूजा-अर्चना की । इसके बाद लड़की के साथ रेप किया और  इसके बाद उसका गला घोंटकर मार दिया गया ।
🚩आपको बता दें कि जो देवीस्थान यहां बता रहे हैं वो छोटा सा देवी का मंदिर है उसमें चारो तरफ जाली लगी है, उसका दरवाजा भी जाली का है, बाहर से कोई भी अंदर होने वाली गतिविधियों को देख सकता है और मंदिर में तहखाना भी नहीं है जिसमें बच्ची को छुपाकर रख सकें । फिर 4 दिन बिना जाली वाले मंदिर में कैसे रखा होगा ? जबकि उसके पिताजी भी मंदिर में देखने आए थे और मंदिर में हररोज पूजा होती है और बीच में एक बड़ा भंडार भी हुआ था फिर भी किसी ने बच्ची को नहीं देखा इसको लेकर सोशल मीडिया पर कुछ लोग सवाल कर रहे हैं कि फिर कैसे रेप हुआ होगा ???
🚩बताया गया कि 13 जनवरी को साजी राम और उसके बेटे ने रेप किया जबकि CCTV फुटेज में साफ है कि विशाल उस दिन उत्तरप्रदेश में था तो यहाँ भी सवाल उठ रहे हैं कि जब विशाल ने रेप नहीं किया तो औरों ने कैसे किया होगा ?
🚩इसपर जनार्दन मिश्रा ने लिखा है कि जब मुख्य अभियुक्त सांझी राम खुद अपने नार्को टेस्ट की मांगकर रहा है तो सुप्रीम कोर्ट उसे क्यों ठुकरा रहा.?what is going on ?
https://twitter.com/JBMIS/status/1138051265793892354?s=19
🚩दूसरी ट्वीट में बताया कि कठुआ बलात्कार मामले में विशाल जन्गोत्रा बरी ... जो लोग शुरू से विशाल को निरपराध बताते रहे, सबूत देते रहे उनकी धारणा की जीत .... विशाल को अपराधी बनाने पर तुले हुए लिबराण्डुओं ने मुँह की खाई
https://twitter.com/JBMIS/status/1138051476066975745?s=19
🚩तीसरी ट्वीट में बताया गया कि कठुआ केस में विशाल इसलिए बरी हो गए क्योंकि cctv फुटेज में दिख गए यानी अगर वो cctv फुटेज न होती तो उनका भी वही हश्र होता जो बाकी आरोपियों का हुआ
अगर एक आरोपी निर्दोष साबित हुआ तो बाकी बेचारे क्या इसलिए दोषी हो गए कि उनकी कोई सीसीटीवी फुटेज नही
https://twitter.com/JBMIS/status/1138035316801990656?s=19
🚩आपको बता दें कि इस केस के लिए CBI  जाँच हो इसके लिए भी मांग की थी, जिससे निष्पक्ष फैसला आ सके, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मांग को ठुकरा दिया।
🚩कठुआ कांड की हम निंदा करते हैं तथा कोर्ट के फ़ैसले का सम्मान करते हैं । किसी भी बच्ची के साथ ऐसा नहीं होना चाहिए और ऐसा करने वाले दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा होनी चाहिए, पर कहीं ऐसा न हो कि असली अपराधी बच जाए और निर्दोष फँस जाए ।
🚩आपको बता दें कि निचली अदालत का फैसला, आखरी फैसला नहीं होता है उसके ऊपर भी हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट होती है, कई केसों में ऐसा हुआ है कि निचली अदालत से चूक हो गई होती है और फिर ऊपरी कोर्ट निर्दोष बरी कर देता है ।
🚩एक नज़र इस घटना पर भी-
फरीदाबाद जिले में एक नाबालिग लड़की ने जय सिंह और शाम सिंह दोनों भाइयों पर रेप का आरोप लगाया ।
🚩ट्रायल कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई । फैसले के खिलाफ आरोपी भाइयों ने हाईकोर्ट में अपील की तो वहां भी निराशा हाथ लगी । हाईकोर्ट ने निचली अदालत की सजा बरकरार रखी ।
🚩जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में अपील हुई, लेकिन तब तक जय सिंह को जेल में 10 साल और शाम सिंह को 7 साल हो चुके थे । सुप्रीम कोर्ट का फैसला लिखने वाले जस्टिस एम शांतानागोदार ने साफ लिखा है कि अभियोजन की सारी दलीलें और सबूत फिसड्डी और कृत्रिम है क्योंकि ना तो मेडिकल रिपोर्ट से कोई पुष्टि हुई और ना ही बयानों में मेल दिखा । ऐसे में बेंच इस नतीजे पर पहुंची कि अभियोजन ने आरोपियों को जबरन फंसाने के लिए मनगढ़ंत और संदेह के आधार पर कहानियां गढ़ीं।
http://dhunt.in/4xdb4?ss=wsp&s=pa
🚩तो आपने देखा कि कैसे निचली अदालत सजा सुना देती है फिर ऊपरी कोर्ट निर्दोष बरी करती है, तलवार दंपति के केस में भी यही हुआ था, पहले उम्रकैद फिर निर्दोष बरी हुए । इसलिए अभी हमें धैर्य रखना है यह मामला ऊपरी कोर्ट में जाएगा और सत्य बाहर आएगा । सत्य परेशान हो सकता है पर पराजित कभी नहीं हो सकता है ।
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