Friday, January 5, 2024

मिल का आटा और फ्रिज में रखा हुआ आटा स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक ?

06 January 2024

https://azaadbharat.org


🚩आजकल बड़ी-बड़ी मिलों से बनकर आने वाले आटे का उपयोग अधिक होता है किंतु यह आटा खाने वाले के स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाता है। मिलों के आटे की अपेक्षा घरेलू मशीनों का आटा अच्छा रहता है लेकिन हाथ की चक्की द्वारा बनाया गया आटा सर्वोत्तम होता है। 


🚩आटे की मिलों में प्रतिदिन टनों की मात्रा में गेहूँ पीसा जाता है। अतः इतने सारे गेहूँ की ठीक से सफाई नहीं हो पाती। फलतः गेहूँ के साथ उसमें चूहों द्वारा पैदा की गयी गंदगी तथा गेहूँ में लगे कीड़े आदि भी घिस जाते हैं।


🚩इसलिए इसे शुद्ध एवं सात्त्विक अन्न नहीं कहा जा सकता। इसलिए जहाँ तक हो सके गेहूँ को साफ करके स्वयं चक्की में पीसना चाहिए और उस आटे को सात दिन से अधिक समय तक नहीं रखना चाहिए क्योंकि आटा सात दिन तक ही पौष्टिक रहता है। सात दिनों के बाद उसके पौष्टिक तत्त्व मरने लगते हैं। इस प्रकार का पोषकतत्त्वविहीन आटा खाने से मोटापा, पथरी तथा कमजोरी होने की सम्भावना रहती है।

आटे को छानकर उसका चापड़ा (चोकर) फेंके नहीं, वरन् चोकरयुक्त आटे का सेवन करें।


🚩फ्रिज में रखा हुआ आटा से नुकसान


🚩पेट से संबंधित समस्याएं


🚩फ्रिज में रखने से आटे की रोटी खाने से पेट में दर्द और उल्टी होने जैसी समस्याएं हो सकती है, क्योंकि फ्रिज में रखे आटे में बैक्टीरिया पनप सकता हैं जो फूड पॉइजनिंग का कारण बनता हैं। फ्रिज में रखे आटे की रोटी खाने से हमारे पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण हमें एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


🚩बैक्टीरिया


🚩फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि फ्रिज में रखे आटे में बैक्टीरिया जल्द पनपता हैं, जिससे में कई समस्याएं हो जाती हैं, क्योंकि फ्रिज में ठंडक होती है, जो बैक्टीरियां को मारती नहीं है।


🚩पोषक तत्वों की कमी


🚩फ्रिज में आटा रखने से उसमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जो हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है, क्योंकि फ्रिज में आटा रखने से आटे में मौजूद मिनरल्स और विटामिन खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों का कहना है, कि अगर आपको आटा फ्रिज में रखना है,तो आप आटे को 5-6 घंटे से ज्यादा समय के लिए ना रखें, क्योंकि फ्रिज में आटा रखने से आटे में मौजूद रसायन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं और फ्रिज में गैस होती है जो आटे में समा जाती हैं, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है।


🚩संभव हो तो घर में आटा चक्की लाकर पीसना चाहिए नहीं तो आसपास की चक्की से ताजा और शुद्ध आटा खरीदना चाहिए और आटा को फ्रिज में कभी नही रखना चाहिए।


🔺 Follow on


🔺 Facebook

https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/


🔺Instagram:

http://instagram.com/AzaadBharatOrg


🔺 Twitter:

twitter.com/AzaadBharatOrg


🔺 Telegram:

https://t.me/ojasvihindustan


🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg


🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

No comments:

Post a Comment