Friday, July 28, 2017

अगर आप सफर के दौरान ट्रेन में खाना खाते हैं तो इस रिर्पोट को पढ़कर हो जाइये सावधान

जुलाई 28,2017

🚩नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने रेलवे द्वारा परोसे जाने वाले खाने को लेकर संसद में जो रिपोर्ट पेश की है उसके बारे में जानकर आप भी सोचने को मजबूर हो जायेंगे । #सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रेलवे का खाना इंसानों के खाने लायक नहीं है ।
   
beware-before-eating-during-journey-in-Railway
🚩जब भी रेल बजट संसद में पढ़ा जाता है और हम रेल मंत्री जी को रेल बजट पढ़ते हुए देखते हैं, तो लगता है कि बढ़ता भारत और बदलती रेल व्यवस्था है, लेकिन जब आप रेल में सफर करते हैं, तो लगता है कि सब बातें हवा हवाई हैं ।

🚩बदलाव कुछ आया नहीं, वही गंदगी, वही खाना, वही रेल लाइनों की हालत तो सवाल उठता है कि बदलाव क्या..?? बदलाव सिर्फ इतना कि सरकार ने रेल बजट को खत्म करके उसे भी वित्त बजट में शामिल कर दिया है। अब मंत्री जी अलग से रेल बजट नहीं पढ़ेंगे । ना ही हम रेल बजट पढ़ते रेल मंत्री जी को सुन पायेंगे। बस इतना ही बदलाव। 

🚩अब जरा इस रिर्पोट को देखिए...

🚩खुले कूड़ेदानों के बीच और गंदे पानी से बनता है ट्रेन में मिलने वाला खाना - CAG रिपोर्ट में खुलासा

🚩नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने रेलवे द्वारा परोसे जाने वाले खाने को लेकर संसद में जो रिपोर्ट पेश की है उसके बारे में जानकर आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे। सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि #रेलवे का #खाना #इंसानों के खाने लायक नहीं है। 21 जुलाई को सीएजी ने यह रिपोर्ट संसद में पेश की। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूषित खाद्य पदार्थों, #रिसाइकिल किया हुआ खाना और #डब्बा बंद व #बोतलबंद सामान का इस्तेमाल #एक्सपाइरी डेट के बाद भी किया जाता है। सीएजी के मुताबिक खाना बनाने में साफ-सफाई पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया जाता ।

🚩#74 स्टेशनों और #80 ट्रेनों के निरीक्षण के बाद सीएजी ने पाया कि खाना तैयार करने के दौरान सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता। खाना या फिर ड्रिंक्स तैयार करने के लिए सीधे नल से अशुद्ध पानी का इस्तेमाल किया जाता है। निरीक्षण के दौरान कूड़ेदानों के ढक्कन गायब पाए गए और यह भी पता चला कि उनकी धुलाई का काम भी नियमित रूप से नहीं किया जाता। मक्खियां-कीड़ों से खाद्य पदार्थों के बचाव के लिए कोई कवर इस्तेमाल नहीं किया जाता। वहीं कुछ ट्रेनों में कॉकरोच और चूहे भी मिले। #सीएजी ने #ऑडिट में पाया है कि रेलवे की फूड #पॉलिसी में लगातार बदलाव होने से यात्रियों को बहुत ज्यादा परेशानियां होती हैं।

🚩भारत में रेल एक जीवन रेखा की तरह है। #दो करोड़ से ज्‍यादा लोग किसी भी दिन रेल पर सफर कर रहे होते हैं। बावजूद इसके ट्रेनों में #खान-पान को लेकर जो #लापरवाही बरती जाती है, वह बेहद अहम किंतु आम तथ्‍य है। जिसे शायद हर यात्री और रेलवे के हुक्‍मरान जानते हैं। यात्रियों के पास विकल्‍प नहीं है, और रेलवे हुक्‍मरानों के पास #भ्रष्‍टाचार युक्‍त #व्‍यवस्‍था में #पैसा कमाने का #आसान जरिया। ऐसे में कैग की ये रिपोर्ट कोई आमूलचूल परिवर्तन ला देगी, ऐसी उम्‍मीद करना वैसा ही है जैसे कभी सभी ट्रेनों के राइट टाइम पर चलने के बारे में सोचना। (लेखक : नीरज जोशी)

🚩आपको बता दे कि दो दिन पहले पूर्वा एक्सप्रेस में एक यात्री ने ट्रेन की #कैटरिंग से #खाना मंगवाया तो उसमें खाने के साथ #छिपकली पाई गई। यात्री ने रेलवे मिनिस्टर को #ट्विटर पर #फोटो शेयर करते हुए कहा, 'मोकमा में खाना ऑर्डर किया था और मिला यह'। यात्री ने कैंटिन मैनेजर और टीटीई को भी इसके बारे में शिकायत की और उसके बाद रेलवे मिनिस्टर को ट्विटर पर बताया।

🚩अब सवाल उठता है कि क्या सरकार को जनता की बिलकुल ही फिक्र नही है? केवल वोट लेते समय ही बड़े-बड़े वादे किए जाते हैं लेकिन जैसे ही सत्ता में आते हैं सब वादों को भूल जाते हैं और जनता की हालत बद्दतर ही रहती है, जो इंसानों के लायक खाना नही है वो परोसा जा रहा है फिर भी सरकार का उस पर ध्यान नही जा रहा है यह एक बड़ी चिंता की बात है ।

🚩सरकार तो जब बदलाव करेगी तब करेगी लेकिन जनता को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी सफर में निकले तो घर से भोजन का इंतजाम करके ही निकले जिससे गन्दे नाली वाले पानी का भोजन आपको न करना पड़े और सरकार को भी पता चले कि जनता ने खाना छोड़ दिया तो तुरंत सुधार करवाये ।

🚩केवल रेलवे का ही नही बल्कि कई बड़ी-बड़ी #होटलों, #रेस्टोरेंट आदि में भी साफ-सफाई से नही बनाया जाता है, जो #खाद पदार्थ #हल्की क्वालिटी के होते हैं, जो #स्वास्थ्य के लिये #हानिकारक होते हैं उन्हें ही उपयोग में लाया जाता है । इसलिए हम सभी को अधिकतर बाहर के खाने से #बचना चाहिए ।

🚩Official Azaad Bharat Links:👇🏻


🔺Youtube : https://goo.gl/XU8FPk


🔺 Twitter : https://goo.gl/kfprSt

🔺 Instagram : https://goo.gl/JyyHmf

🔺Google+ : https://goo.gl/Nqo5IX

🔺 Word Press : https://goo.gl/ayGpTG

🔺Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

   🚩🇮🇳🚩 आज़ाद भारत🚩🇮🇳🚩

No comments:

Post a Comment

9 साल से बिना सबूत जेल में बंद कर्नल पुरोहित को मिली अंतरिम जमानत

9 साल से बिना सबूत जेल में बंद कर्नल पुरोहित को मिली अंतरिम जमानत अगस्त 21, 2017 Conspiracy-Against-hinduism-Exposed सुप्रीम कोर्ट...