Sunday, June 11, 2017

हैदराबाद उच्च न्यायालय : भगवान और मां के स्थान पर है पवित्र गौ-माता

हैदराबाद उच्च न्यायालय : भगवान और मां के स्थान पर है पवित्र गौ-माता

11,जून, 2017

कुछ दिन पहले ही राजस्थान उच्च न्यायालय ने गाय को राष्ट्रीय पशु का दर्जा देने की बात कही थी । अब #हैदराबाद उच्च न्यायालय के जज बी शिवा शंकर राव ने भी कहा कि गाय को #राष्ट्रीय पशु का दर्जा मिलना ही चाहिए । साथ ही उन्होंने गाय को पवित्र राष्ट्रीय धरोहर बताते हुए यह भी कहा कि पवित्र गाय "मां और भगवान" की जगह पर है ।
Azaad Bharat - judge b shiva shanker
#पशु व्यवसायी रामावत हनुमा की #हाईकोर्ट में दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए जज ने यह बात कही । #याचिकाकर्ता #रामावत ने उसकी जब्त की गई 63 #गायों की #कस्टडी के लिए निचली अदालत में गुहार लगाई थी । निचली #अदालत में अपील खारिज होने के बाद उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी । 

याचिकाकर्ता का कहना है कि वह गायों को चराने के लिए अपने गांव के पास कंचनपल्ली गांव लेकर गया था । वहीं, दूसरी तरफ के पक्ष का कहना है कि रामावत गायों को बेचने के लिए ले जा रहा था ताकि #बकरीद के दौरान #गौमांस बेच सके । 

जस्टिस बी शिवा शंकर राव ने रामावत हनुमा की अपील खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दिया । सुप्रीम कोर्ट की उस टिप्पणी का जस्टिस राव ने हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि मुस्लिमों को बकरीद के मौके पर स्वस्थ गायों को मारकर उनका मांस खाने का कोई #संवैधानिक अधिकार नहीं है । 

 #न्यायाधीश ने #बाबर का उदाहरण देते हुए कहा कि, उन्होंने गौहत्या पर पाबंदी लगाई थी। न्यायाधीश ने आगे कहा कि, बाबर ने अपने बेटे #हुमायूँ को भी ऐसा ही करने को कहा था। न्यायाधीश ने कहा कि #अकबर, #जहांगीर और अहमद शाह ने भी #गौहत्या पर पाबंदी रखी थी।

वहीं उन्होंने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के जानवरों का इलाज करने वाले #डॉक्टरों को भी कड़क निर्देश दिया कि स्वस्थ गायों को दूध देने में असमर्थ बताने वाले डॉक्टरों पर भी कार्रवाई होगी । 

आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गायों को कत्लगाह में ले जाने की अनुमति तभी है जब डॉक्टरों द्वारा यह सर्टिफिकेट दे दिया जाए कि गाय अब दूध दे सकने में समर्थ नहीं है । जस्टिस राव ने यह भी बताया कि अब एपी काउ स्लॉटर ऐक्ट 1977 में संशोधन के बाद अब इस अपराध को #गैरजमानती और गंभीर भी माना जाएगा ।

गौ-माता की महिमा है बड़ी भारी

अमेरिका के #कृषि विभाग द्वारा #गौ -महिमा आधारित एक #पुस्तक प्रकाशित की गई है जिसका नाम है "#THE COW IS A WONDERFUL LABORATORY "



THE COW IS A WONDERFUL LABORATORY के अनुसार प्रकृति के समस्त जीव-जंतुओं और सभी दुग्धधारी जीवों में केवल #गाय ही ऐसा प्राणी है जिसके शरीर में लम्बी आंत होती है जबकि अन्य पशुओं में ऐसा नहीं है । इसी कारण #गाय जो भी खाती-पीती है वह अंतिम छोर तक जाता है । इसलिये उसका #दूध उत्तम माना जाता है ।

#शास्त्रों के अनुसार #सूर्य में से अनेक किरणें निकलती हैं जिसमें से एक #गौ-किरण भी निकलती है जो केवल #गाय माता ही ग्रहण करती है जिससे उसका नाम #गौ-माता रखा गया और इसलिये #गौ दूध में पीलापन यानि #सुवर्णक्षार होते हैं ।


#गौ वात्सल्य :-  #गौ माता बच्चा जनने के  बाद अपने बच्चे के साथ रहती है और उसे चाटती है इसीलिए लाखों बच्चों में भी वह अपने बच्चे को पहचान लेती है जबकि #भैंस और जरसी अपने बच्चे को नहीं पहचान पाती । 

#गाय जब तक अपने बच्चे को अपना #दूध नहीं पिलाएगी तब तक #दूध नहीं देती है , जबकि भैस,जर्सी होलिस्टयन के आगे चारा डालो और #दूध दुह लो । 

आज बच्चों में क्रूरता इसीलिए भी बढ़ रही है क्योंकि जिसका वे #दूध पी रहे हैं उसके अन्दर ममता नहीं है ।

देसी #गाय की खीस : बच्चा देने के बाद  #गाय के स्तन से जो #दूध निकलता है उसे खीस, चाका, पेवस, कीला, तेली कहते हैं। #बच्चा देने के 15 दिनों तक इस दूध में #प्रोटीन की अपेक्षा #खनिज तत्वों की मात्रा अधिक होती है व लेक्टोज, वसा ( फैट ) एवं पानी की मात्रा कम होती है । 
#खीस वाले दूध में एल्व्युमिन दो गुनी , ग्लोव्लुलिन 12-15 गुनी तथा #एल्युमीनियम की मात्रा 6 गुनी अधिक पायी जाती है । 

#लाभ : खीज में भरपूर खनिज है ।
 काली #गौ का दूध ( खीझ) एक हफ्ते पिला देने से वर्षो पुरानी टी.बी. खत्म हो जाती है । कई भयंकर बीमारियां ठीक हो जाती हैं ।

#सींग :- #गाय के सींगो का आकार सामान्यतः पिरामिड जैसा होता है , जो कि शक्तिशाली एंटीना की तरह आकाशीय उर्जा ( कोस्मिक एनर्जी ) को संग्रह करने का कार्य करते हैं।

#देसी #गाय का कन्धा ( ढिल्ला ) : #गाय के कुकुद्द में सूर्यकेतु नाड़ी होती है जो सूर्य से अल्ट्रावायलेट किरणों को रोकती है , #गाय के #दूध में सोना पाया जाता है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है इसलिए #गाय का #घी हल्के पीले रंग का होता है ।

#देसी गाय का दूध :  #गाय के दूध के अन्दर जल 87 % वसा 4 %, प्रोटीन 4% , शर्करा 5 % , तथा अन्य तत्व 1 से 2 % प्रतिशत पाये जाते हैं । गाय के दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन , 11 प्रकार के विटामिन्स तथा गाय के दूध में ‘ कैरोटिन ‘ नामक प्रदार्थ भैस से दस गुना अधिक होता है । 

#भैस का #दूध गर्म करने पर उसके पोषक ज्यादातर खत्म हो जाते हैं परन्तु गाय के दूध के पोषक तत्व गर्म करने पर भी सुरक्षित रहते हैं ।

#गाय का #मूत्र :  #गाय के #मूत्र में #आयुर्वेद का खजाना है , इसके अन्दर ‘ #कार्बोलिक एसिड ‘ होता है जो कीटाणु नाशक है , #गौ मूत्र चाहे जितने दिनों तक रखे खराब नहीं होता है, इसमें #कैसर को रोकने वाली "करक्यूमिन" पायी जाती है । गौ मूत्र में नाइट्रोजन ,फास्फेट, यूरिक एसिड , पोटेशियम , सोडियम , लैक्टोज , सल्फर, अमोनिया, लवण रहित विटामिन ए वी सी डी ई , इन्जैम आदि तत्व पाए जाते हैं । देसी गाय के #गोबर-मूत्र-मिश्रण से ‘ #प्रोपिलीन ऑक्साइड ” उत्पन्न होती है जो बारिश लाने में सहायक होती है । इसी के मिश्रण से ‘ #इथिलीन ऑक्साइड ‘ गैस निकलती है जो ऑपरेशन थियटर में काम आती है ।

#गौ मूत्र में मुख्यतः 16 खनिज तत्व पाये जाते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं ।

#गौ माता के #गोबर से गैस बनती है जो आपके #रसोई घर में उपयोग आ सकती है । उसका खाद जिस जमीन पर पड़ता है वो बंजर जमीन भी उपजाऊ हो जाती है और उस जमीन का धान्य बहुत पौष्टिक होता है ।

#गौ-माता के सूखे कंडे में #घी डालकर धुँआ किया जाये तो 1 टन #ऑक्सीजन बनता है ।

#दुनिया में किसी भी प्राणी का मल-मूत्र पवित्र नही माना जाता । यहाँ तक कि #मनुष्य का भी मल-मूत्र पवित्र नही माना जाता है केवल #गाय ही ऐसा प्राणी है जिसका #गोबर और #गौ-मूत्र पवित्र माना जाता है । यहाँ तक कि #पूजा पाठ में भी #गोबर और #गौ-मूत्र का उपयोग किया जाता है ।

#गौ माता के #दूध #दही #घी #मूत्र व #गोबर का #पंचगव्य बनाकर पिया जाये तो भयंकर बीमार व्यक्ति भी ठीक हो जाता है ।

#गाय का शरीर : #गाय के शरीर से पवित्र #गुगल जैसी सुगंध आती है जो वातावरण को शुद्ध और पवित्र करती है ।

जननी जनकार #दूध पिलाती, केवल साल छमाही भर !
#गोमाता पय-सुधा पिलाती, रक्षा करती #जीवन भर !!

#गौ-माता की कितनी भी महिमा गाओ, कम है । 

अब वक्त आ गया है कि सभी को मिलकर #गौ-माता को #राष्ट्रपशु का दर्जा दिलाकर तन-मन-धन से इसकी रक्षा करनी है ।


🚩Official Azaad Bharat Links:👇🏻

🔺Youtube : https://goo.gl/XU8FPk


🔺 Twitter : https://goo.gl/he8Dib

🔺 Instagram : https://goo.gl/PWhd2m

🔺Google+ : https://goo.gl/Nqo5IX

🔺Blogger : https://goo.gl/N4iSfr

🔺 Word Press : https://goo.gl/ayGpTG

🔺Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

   🚩🇮🇳🚩 आज़ाद भारत🚩🇮🇳🚩

No comments:

Post a Comment