Monday, October 9, 2017

गोमूत्र से स्वास्थ्य लाभ के साथ 60 हजार रुपये की कमाई संभव : गिरिराज सिंह

अक्टूबर 8, 2017

🚩जहाँ एक ओर गोमूत्र विभिन्‍न रोगों के उपचार में सहायक होता है वहीं दूसरी ओर गोबर का प्रयोग घर की साफ-सफाई के लिए किया जाता है।
 लेकिन अब आप गोमूत्र के जरिये कमाई भी कर सकते हैं । #एक #गाय से यह कमाई सालाना #50 से 60 हजार #रुपये तक की हो सकती है यानी प्रतिमाह आपको पांच हजार रुपये की कमाई गोमूत्र के माध्‍यम से हो सकती है । इस बारे में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री #गिरिराज सिंह ने सुझाव दिया है ।
Gramutra can earn 60 thousand rupees with health benefits: Giriraj Singh

🚩राज्यमंत्री #गिरिराज सिंह ने ड्राई डेयरी, जैविक खेती, #किसानों की #आय और #रोजगार #सृजन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कुछ सुझाव दिए हैं । एक हिंदी दैनिक में प्रकाशित खबर के अनुसार मंत्री की तरफ से दिए गए सुझावों में कहा गया है कि एक गाय के मल-मूत्र से किसान हर साल 50 से 60 हजार रुपए तक की कमाई कर सकता है।
🚩पंचायत ड्राई डेयरी के माध्यम से तो प्रति वर्ष 5 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय कर सकते हैं ।  बस इसके लिए किसानों को ड्राई डेयरी के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ नाबार्ड, ग्रामीण विकास, कृषि, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के सहयोग से एक मॉडल विकसित करना होगा ।

🚩पत्र में कहा गया है कि गैर दुधारू पशुओं, खासकर गौवंश की अनदेखी होती है । लिहाजा ड्राई डेयरी पर ध्यान दिया जाए तो गैर दुधारू गौवंश से भी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है । ड्राई डेयरी मॉडल गांव स्तर पर रोजगार सृजन में मददगार साबित हो सकता है । पीएमओ ने इस सुझाव का स्वागत किया है ।

🚩मॉडल गांव स्तर पर रोजगार सृजन में मददगार
पत्र में वैज्ञानिक तरीके से इसे समझाया गया है कि 30 गौवंश को लेकर एक उद्यम बनाया जाए तो प्रति पंचायत 20 से 30 उद्यमी (30 से 50 हजार रुपये प्रतिमाह) कमाई कर सकते हैं । यही नहीं प्रति उद्यमी के साथ चार से पांच व्यक्तियों को #रोजगार भी मिलेगा । यह आदर्श स्थिति होगी । इससे प्रति पंचायत 100 से 120 लोगों को रोजगार (पांच से 10 हजार प्रतिमाह) भी मिल सकता है ।

🚩#कृषि #उत्पादन में भी हो सकती है #बढ़ोतरी :

🚩ड्राईडेयरी के माध्यम से किसानों को जैविक खेती की ओर प्रेरित करने की जरूरत है । #गौ मूत्र एवं मानव बाल से तैयार किए गए #एमिनो एसिड और #जैविक खाद्य का उपयोग करके #कृषि उत्पादन में 20 से 25 फीसदी तक की #बढ़ोतरी की जा सकती है।

🚩स्वर्गीय राजीव भाई दीक्षित ने तो सुप्रीम कोर्ट में सिद्ध कर दिया कि जीवत गाय से हम करोड़ो रूपये कमा सकते है, देखिये वीडियो

🚩आपको बता दें कि कई गौशालायें तो ऑनलाइन गौ-मूत्र के अर्क को विदेशों में 500 से 1000 प्रति लीटर बेच रहे हैं, ऑनलाइन गाय के गोबर के कंडे भी बिक रहे हैं ।

🚩आयुर्वेद में प्राचीन काल से #गौमूत्र आैर पंचगव्य का विभिन्न रोगों को ठीक करने में उपयोग होता रहा है। गौमूत्र को आयुर्वेद में त्रिदोष (वात-पित-कफ) शामक माना गया है। सभी को खत्म करने की शक्ति गौमूत्र में है। गौमूत्र को प्राचीन ग्रंथ आैर आयुर्वेद के जानकार कैंसर ( जिसे पुराने आयुर्वेद के ग्रंथो में अबुर्द के नाम से जाना जाता था )के उपचार में कारगर मानते थे। अब धीरे धीरे #आयुर्वेद का यह मत #वैज्ञानिक कसौटी पर भी खरा उतरता नजर आ रहा है ।

🚩गौ विज्ञान अनुसंधान #केंद्र द्वारा गाय के मूत्र से बनाई एक दवा को अमेरिकी पेटेंट हासिल हुआ है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कैंसर की इस दवा को अपने #एंटीजीनोटॉक्सिटी गुणों के कारण तीसरी बार यह #पेटेंट मिला है। गौमूत्र से बने अर्क को कामधेनु अर्क नाम दिया गया है।

🚩 #नेशनल_इन्वाइरनमेंटल_इंजीनियर रिसर्च_इंस्टिट्यूट_नीरी और गौ_विज्ञान अनुसंधान केंद्र ने इसे मिलकर तैयार किया है। नीरी के एक्टिंग डायरेक्टर तपन #चक्रवर्ती ने कामधेनु अर्क को पेटेंट मिलने की पुष्टि की है । 

🚩आप भी गौ-माता का पालन करें औरों को भी प्रेरित करें क्योंकि गौ-माता स्वास्थ्य के साथ करोड़ों का रोजगार भी देने वाली है जिससे देश में स्वास्थ्य-सुख-शांति और समृद्धि बनी रहेगी ।

🚩Official Azaad Bharat Links:👇🏻


🔺Youtube : https://goo.gl/XU8FPk


🔺 Twitter : https://goo.gl/kfprSt

🔺 Instagram : https://goo.gl/JyyHmf

🔺Google+ : https://goo.gl/Nqo5IX

🔺 Word Press : https://goo.gl/ayGpTG

🔺Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

No comments:

Post a Comment