Sunday, October 15, 2017

आरुषि केस: मीडिया ट्रायल और भ्रष्ट तंत्र के कारण बदनामी हुई और जेल जाना पड़

अक्टूबर 15, 2017
भारत में मीडिया इतना स्वतंत्र हो गया है कि किसी के बारे में कुछ भी मनगढ़ंत कहानियां बनाकर उसके खिलाफ इतना ट्रायल चलाता है कि कोर्ट को भी निर्णय बदलने पर मजबूर होना पड़ता है। www.azaadbharat.org
आरुषि केस में ऐसे ही हुआ है बिना सबूत #मीडिया ने छोटी बच्ची आरुषि और नौकर राजेश की #झूठी #कहानियां बनाकर प्रेम कहानी बना दी और आरुषि के निर्दोष माता-पिता को दोषी बना दिया ।
बड़ा सवाल तो यहाँ पर भी उठता है कि भारत में निष्पक्ष जांच करनेवाली देश की सबसे बड़ी जांच एजेन्सी CBI अदालत ने भी #बिना #सबूत आरुषि के माता-पिता को #उम्र कैद की #सजा सुना दी ।
Add caption

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली के पास नोएडा में रहने वाले दंत चिकित्सक राजेश तलवार की 14 साल की बेटी आरुषि तलवार और नौकर हेमराज की हत्या 15-16 मई 2008 के दरमियान रात नोएडा में तलवार के घर पर हुई।
सीबीआई जांच की सिफारिश की गई ।
सीबीआई ने राजेश तलवार को हिरासत में लेकर पूछताछ की, सबूतों के अभाव में राजेश तलवार को रिहा कर दिया गया।
30 महीने की जांच के बाद सीबीआई ने दिसंबर 2010 में अदालत में क्लोजर रिपोर्ट पेश की।
कोर्ट ने भी क्लोजर रिपोर्ट स्वीकार नहीं किया
दोबारा 11 जून 2012  सीबीआई की विशेष अदालत में सुनवाई शुरू
25 नवंबर 2013:  विशेष अदालत ने तलवार दंपत्ति को दोषी करार देते हुए उम्रक़ैद की सजा सुनाई, तब से वे जेल में ही है ।
2014 जनवरी : निचली अदालत के फैसले को  इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती
सीबीआई कोर्ट के फैसले के खिलाफ तलवार दंपत्ति की याचिका मंजूर करते हुए अब इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उन्हें आरुषि हत्याकांड से बरी कर दिया है।
फैसले को मुकाम तक पहुंचने में करीब नौ साल लग गए।
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीबीआई अदालत पर कई सवाल उठाये और बिना सबूत सजा सुनाने पर कड़ी प्रतिक्रिया भी दी।
देश के सिस्टम में इतना भ्रष्टाचार व्याप्त हो गया है कि बिना सबूत देश की विश्वसनीयता वाली जांच एजंसी CBI ने आरुषि के माता-पिता को उम्र कैद की सजा सुना दी, और न्याय पाने के लिए पैसे, इज्जत सब चला गया और 9 साल बर्बाद हो गए, इसकी भरपाई कौन करेगा?
मीडिया ने भी आरुषि के माता-पिता को लेकर खूब TRP कमाई, उनकी खूब बदनामी की और बच्ची और नौकर की प्रेम कहानी बनाकर खूब उछाली, आरुषि के माता-पिता की इज्जत और बच्ची की इज्जत को तार-तार कर दिया क्या उसको मीडिया वापस लौटा पायेगी?
बड़ा सवाल तो यहाँ उठता है कि आरुषि के हत्यारे को तो पकड़ नही पाये और निर्दोष माता-पिता को जेल में भेज दिया और उनकी इज्जत, आबरू, पैसा समय सब बर्बाद कर दिया ।
क्या हत्यारे को बचाने और निर्दोष माता-पिता को जेल भेजने की साजिश तो नही थी?
हाईकोर्ट ने निचली अदालत को फटकार लगाई इतना ही नही होना चाहिए, जिन्होंने भी यह षडयंत्र रचा है चाहे वो न्यायपालिका में हों, अधिकारी हों, मीडिया वाले हों, उनको सजा अवश्य मिलनी चाहिए ।
आरुषि के माता-पिता का केस लड़ने वाली सुप्रीम कोर्ट में वकील रेबेका जॉन कहती हैं : आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जब यह हालात दिल्ली के बेहद करीब स्थित डासना जेल के हैं, जो 9 साल के बाद न्याय करता है तो देश के दूसरे जेलों का क्या हाल होगा?
रेबेका कहती हैं, 'हम डिजिटल इंडिया की बात करते हैं, तो हमें यह समझना होगा कि हमारे सिस्टम को बड़े पैमाने पर सुधारने की जरूरत है'।
रेबेका ने खास तौर से टीवी पर होने वाली चर्चाओं पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि मीडिया ट्रायल की वजह से तलवार दंपति को बहुत नुकसान हुआ।
रेबेका सवाल उठाती हैं कि 'अब अगर सच्चाई को टीवी डिबेट में सूट-बूट वाले एंकर साबित करने लगें, तो फिर हमें अदालतों की जरूरत ही क्या है?
टीवी चैनलों ने तो तलवार दंपति को मुकदमा शुरू होने पहले ही मुजरिम ठहरा दिया था। टीवी चैनलों ने तो जांच एजेंसियों की थ्योरी पर यकीन कर लिया। कोई सवाल नहीं पूछा गया।'
अब बड़ा सवाल उठता है कि देश का चौथा स्तंभ इतना गिर चुका है कि कोर्ट की अवेहलना करके खुद ही निर्यण देने लगा है क्या इस पर सरकार नियंत्रण नही कर सकती है?
देश में ऐसे हजारों निर्दोष है जो बिना सबूत सालों से जेल में हैं, #साध्वी प्रज्ञा को भी #9 साल बाद #रिहा किया । ऐसे ही अभी वर्तमान में हिन्दू #संत बापू #आसारामजी #बिना #सबूत #50 महीनों से #जेल में बंद हैं #जबकि उनको #फंसाने के कई #सबूत #मिले हैं फिर भी #मीडिया #ट्रायल और #भ्रष्ट तंत्र के कारण जेल में हैं ।
देश में ऐसे एक-दो नहीं लाखों केस हैं जो भ्रष्टाचार के कारण बिना सबूत जेल में सजा भुगतने को मजबूर हैं । अभी सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए और मीडिया ट्रायल चलाने वाले और भ्रष्टाचारियों को जेल की राह दिखानी चाहिए ।
Official Azaad Bharat Links:👇🏻
🔺Youtube : https://goo.gl/XU8FPk
🔺 Twitter : https://goo.gl/kfprSt
🔺 Instagram : https://goo.gl/JyyHmf
🔺Google+ : https://goo.gl/Nqo5IX
🔺 Word Press : https://goo.gl/ayGpTG
🔺Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

No comments:

Post a Comment